कीटो डाइट को फॉलो कर कुछ समय में ही कम कर सकते हैं वजन, जानिए कैसे
कीटो डाइट को फॉलो कर कुछ समय में ही कम कर सकते हैं वजन, जानिए कैसे
Share:

आज के समय में लोग अपने वजन को लेकर खूब परेशान रहते हैं. ऐसे में डाइट प्लान सभी बनाते हैं और उसे फॉलो कर पतले होने के लिए लगे रहते हैं. इन सभी डाइट्स में कीटो या कीटोजेनिक डाइट खूब अच्छी मानी जाती है और आजकल कई लोग इसे ही फॉलो कर रहे हैं. वहीं बॉलीवुड स्टार्स भी इस डाइट को अपनाकर फिट रहते हैं. तो आइए आज हम आपको बताते हैं इस डाइट के बारे में.

कीटो डाइट क्या है- कीटो डाइट में कम कार्बोहाइट्रेड वाली चीजों की प्राथमिकता होती है और इस डाइट से लिवर में कीटोन पैदा होता है. इसी के साथ इस डाइट को कीटोजेनिक डाइट, लो कार्ब डाइट या फैट डाइट जैसे नामों से भी पुकारते हैं और ऐसा माना जाता है कि ज्यादा कार्बोहाइड्रेट खाना खाने से शरीर में ग्लूकोज और इंसुलिन का उत्पादन होता है इसे शरीर में फैट जमा होने लगता है. इसी के साथ कीटो डाइट में कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करके फैट से ऊर्जा का उत्पादन किया जाता है और इस प्रोसेस को कीटोसिस कहा जाता है. ऐसे में इस डाइट में फैट का सेवन ज्यादा, प्रोटीन का मीडियम और कम कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें खाई जाती हैं और एक स्टैंडर्ड कीटो डाइट में 70 फीसदी फैट, 25 फीसदी प्रोटीन और 5 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट होना चाहिए.


क्या-क्या खाया जा सकता है? - कीटो डाइट में वेज और नॉनवेज दोनों तरह की चीजें खाई जा सकती हैं. इनमे नॉन वेजिटेरियन कीटो डाइट में चिकन, मटन, मछली और अंडे शामिल कर सकते हैं.वहीं वेजिटेरियन कीटो डाइट में पत्तेदार साग जैसे पालक और मेथी का खूब सेवन करना चाहिए. इसी के साथ ब्रोकली, फूलगोभी को भी अपने डाइट चार्ट में शामिल करना अच्छा रहेगा और इसके अलावा फैट के लिए पनीर, उच्च वसायुक्त क्रीम और बटर कीटो वेज डाइट में शामिल कर सकते हैं. कीटोजेनिक डाइट में अखरोट, सूरजमुखी के बीज, नारियल तेल, हाई फैट सलाद खाना फायदेमंद होता है.

क्या नहीं खाना चाहिए - कीटो डाइट में अनाज को शामिल नहीं किया जाता है और केवल इतना ही नहीं चीनी का भी कम इस्तेमाल इस डाइट चार्ट में होता है. इसी के साथ कीटो डाइट में सेब, केले और संतरा शामिल नहीं किया जाता है और सब्जियों में आलू और जिमीकंद का इस्तेमाल नहीं करने के लिए भी कहा जाता है, क्योंकि ये ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें होती हैं.

क्या हैं कीटो डाइट अपनाने के फायदे - कीटोजेनिक डाइट को मुख्य रूप से वजन घटाने में सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है और कीटो डाइट में शामिल चीजें खाने से शरीर ऊर्जा के स्रोत के रूप में फैट का इस्तेमाल करता है. इसी के साथ इस वजह वजन घटता है. आपको बता दें कि सोनाक्षी सिन्हा, आलिया भट्ट और अर्जुन कपूर जैसे सेलिब्रिटीज वजन कम करने के लिए कीटो फॉलो करते हैं.

अगर रखना है अपनी सेहत का ध्यान, तो ऐसा रखें अपना खानपान

एक साल के बच्चों के लिए सैंपल डाइट चार्ट, इस तरह रखें अपने लाडलों का ध्यान

प्रेगनेंसी के दौरान अपनाएं ये डाइट प्लान, सेहतमंद रहेंगे माँ और नवजात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -