दिल्ली वालों को लगा महंगाई का झटका, 10 फीसदी तक महंगी हुई बिजली
दिल्ली वालों को लगा महंगाई का झटका, 10 फीसदी तक महंगी हुई बिजली
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में बिजली की दरों में इजाफा कर दिया गया है. पावर परचेज एग्रीमेंट कॉस्ट (PPAC) के जरिए राजधानी में बिजली शुल्क बढ़ा दिया गया है. दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दिल्ली के ट्रांस-यमुना क्षेत्र, पुरानी दिल्ली तथा नई दिल्ली में रहने वाले लोगों को इस दर वृद्धि से महंगाई का बड़ा झटका लगा है.  

एक रिपोर्ट के अनुसार, अब BSES क्षेत्रों में बिजली की खपत तक़रीबन 10 फीसद तक महंगी हो जाएगी. इतना ही नहीं NDMC (नई दिल्ली क्षेत्र) में रहने वाले लोगों पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा. दरअसल, दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (DERC) ने पावर डिस्कॉम, बीएसईएस यमुना (BYPL) और बीएसईएस राजधानी (BRPL) की याचिकाएं मंजूर कर ली हैं. DERC द्वारा 22 जून के एक आदेश में बिजली खरीद की ऊंची लागत के आधार पर इन कंपनियों की टैरिफ बढ़ाने की मांग को मंजूर कर लिया गया.

इससे अगले 9 माह के लिए, (जुलाई 2023 से मार्च 2024) BYPL उपभोक्ताओं को 9.42 फीसद अतिरिक्त टैरिफ चुकाना होगा, जबकि BRPL उपभोक्ताओं को 6.39 फीसद अतिरिक्त टैरिफ का भुगतान करना होगा. वहीं NDMC क्षेत्र में रहने वालों को समान अवधि में 2 फीसद अतिरिक्त टैरिफ का भुगतान करना होगा.  बता दें कि, इन कंपनियों ने गत माह आयोग को लिखे एक पत्र के जरिए PPAC में तत्काल वृद्धि की मांग की है और दावा किया है कि उन्हें अतिरिक्त, BYPL- 45.64% और BRPL- 48.47%, पीपीएसी की आवश्यकता है. इन कंपनियों द्वारा किए गए तमाम खर्चों पर विचार करने के बाद 22 जून को आदेश जारी कर दिए गए हैं.

 

क्या देशभर में पहुँच गया मानसून ? IMD ने जारी किया अपडेट

'केंद्रीय बलों की 485 कंपनियां भेजो..', बंगाल चुनाव आयोग ने केंद्र सरकार को लिखा पत्र

'पति की संपत्ति में पत्नी बराबर की हक़दार..', मद्रास हाई कोर्ट का बड़ा फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -