मुद्रास्फीति: रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 22 के लिए 5.1 प्रतिशत रखी खुदरा मुद्रास्फीति
मुद्रास्फीति: रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 22 के लिए 5.1 प्रतिशत रखी खुदरा मुद्रास्फीति
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को कहा कि उसे उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष में खुदरा मुद्रास्फीति 5.1 प्रतिशत पर रहेगी, जो मानसून की प्रगति और सरकार द्वारा प्रभावी आपूर्ति-पक्ष के हस्तक्षेप से समर्थित है। यह अनुमान मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) के लक्ष्य के भीतर अच्छी तरह से मुद्रास्फीति की दर को 4 प्रतिशत पर ऊपरी या निम्न सहनशीलता स्तर 2 प्रतिशत के साथ रखने के लिए है। 

हालांकि, वैश्विक स्तर पर कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण बढ़ते जोखिमों के बारे में आरबीआई समान रूप से सतर्क रहा। इसके अलावा, महामारी की दूसरी लहर की दृढ़ता और वस्तुतः अखिल भारतीय आधार पर गतिविधि पर परिणामी प्रतिबंध मुद्रास्फीति के लिए जोखिम पैदा करता है, आरबीआई ने अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा में देखा। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, अप्रैल में हेडलाइन मुद्रास्फीति में 1.2 प्रतिशत अंक की कमी लाने वाले अनुकूल आधार प्रभाव, "मानसून की प्रगति और सरकार द्वारा प्रभावी आपूर्ति-पक्ष हस्तक्षेप" के आधार पर, वर्ष की पहली छमाही तक जारी रह सकते हैं। 

यह देखते हुए कि अब तक किए गए उपायों के साथ-साथ उल्टा जोखिम, दास ने कहा कि 2021-22 के दौरान सीपीआई मुद्रास्फीति 5.1 प्रतिशत रहने का अनुमान है। इसमें पहली तिमाही में 5.2 प्रतिशत, दूसरी तिमाही में 5.4 प्रतिशत, तीसरी तिमाही में 4.7 प्रतिशत और चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में 5.3 प्रतिशत शामिल हैं, जिसमें जोखिम व्यापक रूप से संतुलित हैं।

असेसमेंट फर्म मूडीज ने कहा- "भारत को खपत और रोजगार के लिए अधिक..."

बर्ड ग्रुप के कार्यकारी निदेशक अंकुर भाटिया का निधन, इस कारण गई जान

सरकारी प्रतिभूति अधिग्रहण कार्यक्रम: RBI ने की 1.2 लाख रुपये मूल्य के G-SAP2.0 की घोषणा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -