सरकारी प्रतिभूति अधिग्रहण कार्यक्रम: RBI ने की 1.2 लाख रुपये मूल्य के G-SAP2.0 की घोषणा
सरकारी प्रतिभूति अधिग्रहण कार्यक्रम: RBI ने की 1.2 लाख रुपये मूल्य के G-SAP2.0 की घोषणा
Share:

मुंबई: बाजार में अधिक तरलता डालने के लिए, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने वित्त वर्ष 22 की दूसरी तिमाही के दौरान सरकारी प्रतिभूति अधिग्रहण कार्यक्रम (जी-एसएपी) 2.0 शुरू करने और 1.20 लाख रुपये के द्वितीयक बाजार खरीद संचालन की घोषणा की है। करोड़। जी-एसएपी 2.0 संचालन के तहत विशिष्ट तिथियों और प्रतिभूतियों को अलग से दर्शाया जाएगा। 

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद अपने बयान में कहा, हम उम्मीद करते हैं कि बाजार जी-एसएपी 2.0 की इस घोषणा पर उचित प्रतिक्रिया देगा। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान आरबीआई का सबसे महत्वपूर्ण प्रयास अनुकूल वित्तीय परिस्थितियों का निर्माण करना रहा है ताकि वित्तीय बाजार और संस्थान सामान्य रूप से काम करते रहें। तदनुसार, पर्याप्त प्रणाली-स्तरीय तरलता सुनिश्चित की गई है और दबावग्रस्त संस्थानों और क्षेत्रों को लक्षित तरलता प्रदान की गई है।

नतीजतन, उधार लेने की लागत और फैलाव ऐतिहासिक चढ़ाव तक कम हो गया है। दास ने कहा, इसने वित्त वर्ष 2020-21 में कॉरपोरेट बॉन्ड और डिबेंचर के माध्यम से निजी उधारी की रिकॉर्ड राशि को प्रोत्साहित किया है। गवर्नर ने कहा कि जब हम महामारी के टोल को कम करने और अर्थव्यवस्था को उच्च और टिकाऊ विकास के रास्ते पर वापस लाने का प्रयास करते हैं, तो आरबीआई अपने सक्रिय और पूर्व-खाली दृष्टिकोण के साथ, ट्रांसमिशन के बाजार-आधारित चैनलों पर भरोसा करता रहेगा।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 8 पैसे की गिरावट पर बंद हुआ रुपया

RBI के पॉलिसी नतीजे के बाद गिरा शेयर बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी दोनों में आई भारी गिरावट

बायर इंडिया ने भारत में की उपभोक्ता स्वास्थ्य प्रभाग की शुरूआत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -