इंदौर की तनिष्का बनीं देश की सबसे युवा ग्रेजुएट, 15 वर्ष की उम्र में कर लिया BA
इंदौर की तनिष्का बनीं देश की सबसे युवा ग्रेजुएट, 15 वर्ष की उम्र में कर लिया BA
Share:

इंदौर: मध्य प्रदेश के इंदौर शहर की रहने वाली 15 वर्षीय तनिष्का सबसे कम आयु की ग्रेजुएट हो गई हैं। तनिष्का ने 11 वर्ष की आयु में 10वीं की परीक्षा पास कर ली थी। तत्पश्चात, 12 वर्ष में 12वीं कर ली। तनिष्का ने बीए फाइनल कर लिया है तथा अब आगे कानून की पढ़ाई, तनिष्का ने कोरानाकाल में अपने पिता को खो दिया था।

DAVV के एक अफसर ने कहा कि तनिष्का सुजीत ने बीए मनोविज्ञान की आखिरी वर्ष की परीक्षा में 74.20 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। तनिष्का ने बताया कि बचपन से ही मैं सबसे कम उम्र में ग्रेजुएट होने इच्छा थी, जो अब पूरी हो गई है। तनिष्का का कहना है कि वह ब्रिटेन में कानून की पढ़ाई करने की तैयारी कर रही है, मगर उसका सपना 'देश की सबसे युवा मुख्य न्यायाधीश' बनने का है। बता दें कि 1 अप्रैल को पीएम नरेंद्र मोदी एक कार्यक्रम में सम्मिलित होने भोपाल पहुंचे थे, उस समय तनिष्का की प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात हुई थी। तनिष्का के पिता सुजीत चंद्रन की 2020 में महामारी की पहली लहर के चलते मौत हो गई थी। तनिष्का की मां अनुभा ने बताया कि तनिष्का तब 12वीं की परीक्षा दे रही थी, उसी समय उसके पिता नहीं रहे थे। परिवार में आए ऐसे संकट के बीच भी उसने साहस जुटाया तथा दो पेपर दिए और अच्छे अंकों से परीक्षा पास की। 

अनुभा ने कहा कि मेरे पति जहां भी होंगे, अपनी बेटी की सफलता को देखते होंगे तो बहुत खुश होते होंगे। तनिष्का आंखों पर पट्टी बांधकर किताब पढ़ लेती है तथा रूबिक क्यूब भी सॉल्व कर लेती है। तनिष्का की इस प्रतिभा के बारे में इंदौर के सांसद शंकर लालवानी को पता चला तो उन्होंने उसकी मुलाकात पीएम नरेंद्र मोदी से कराने की कोशिश की थी, तत्पश्चात, तनिष्का ने दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी। तनिष्का ने 5वीं कक्षा तक साधारण तरीके से पढ़ाई की। तत्पश्चात, परिजनों को लगा कि बेटी कुछ अलग कर सकती है, इसलिए 5वीं कक्षा में 8वीं-10वीं का कोर्स कराया। फिर 10वीं की परीक्षा के लिए राज्यपाल से अनुमति ली थी। इजाजत प्राप्त होने के बाद तनिष्का ने 10वीं की परीक्षा पास कर ली थी।

दर्दनाक हादसा: बुलढाणा में आग का गोला बन गई बस, जिन्दा जल गए 26 यात्री, 7 बुरी तरह झुलसे

संन्यास लेने पर बोले सुनील छेत्री- "इस समय मैं सिर्फ अगले 10 दिन के बारे में..."

वुमन कैरेबियाई प्रीमियर लीग में खेलती नजर आएंगी भारतीय ऑफ स्पिनर श्रेयंका पाटिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -