MP को मिलेगी एक और सौगात, इंदौर-उज्जैन हाईवे बनेगा सिक्स लेन
MP को मिलेगी एक और सौगात, इंदौर-उज्जैन हाईवे बनेगा सिक्स लेन
Share:

इंदौर: मध्य प्रदेश वासियों के लिए अच्छी खबर है। सिंहस्थ-2028 से पहले राज्य में 988 करोड़ की लागत से इंदौर-उज्जैन हाईवे सिक्स लेन बनाया जाएगा, इसके लिए मोहन सरकार ने तैयारियां आरम्भ कर दी है। बृहस्पतिवार को लोकनिर्माण विभाग द्वारा तैयार कार्य योजना का प्रस्तुतीकरण मंत्री राकेश सिंह के समक्ष मंत्रालय में प्रस्तुत किया गया। बैठक में बताया गया कि वित्तीय स्वीकृति के पश्चात कार्य योजना स्वीकृति के लिये मंत्रिमंडल में रखी जायेगी।

दरअसल, सिंहस्थ-2028 के आयोजन और इंदौर उज्जैन हाईवे पर बढ़ते हुए ट्रैफिक दबाब को देखते हुए इंदौर-उज्जैन हाईवे को सिक्स लेन मार्ग बनाने की लोकनिर्माण विभाग द्वारा तैयार कार्य योजना का प्रस्तुतीकरण लोकनिर्माण मंत्री राकेश सिंह के समक्ष मंत्रालय में प्रस्तुत किया गया। इस सिलसिले में राकेश सिंह ने समस्त तैयारी पूर्ण करने के निर्देश दिये तथा कार्य योजना की वित्तीय स्वीकृति के पश्चात मंत्रिमंडल में रखने सभी तैयारी सुनिश्चित की जायें।

बैठक में बताया गया कि वित्तीय स्वीकृति के पश्चात कार्य योजना स्वीकृति के लिये मंत्रिमंडल में रखी जायेगी। खबर है कि इस परियोजना में 40 प्रतिशत राशि प्रदेश सरकार एवं शेष राशि निर्माण एजेंसी द्वारा व्यय की जाएगी। निर्माण एजेंसी को लागत की राशि एक निश्चित अवधि में प्रदेश सरकार किस्तों के रूप में देनी होगी। टोल टैक्स की वसूली सड़क विकास निगम करेगा। सैद्धांतिक सहमति के पश्चात् अब प्रस्ताव प्रशासकीय और वित्तीय स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा एवं फिर बजट प्रविधान करके निविदा आमंत्रित की जाएगी।

ऐसा रहेगा रूट:-
* प्रस्तावित कार्ययोजना अंतर्गत लोक निर्माण विभाग स्टेट हाईवे 59 इंदौर-उज्जैन को सिक्स लेन किया जायेगा।
* यह इंदौर के अरबिंदो मेडिकल कॉलेज गेट से उज्जैन के हरिफाटक चौराहे तक तकरीबन 48 किलोमीटर लंबाई का रहेगा।
* इसमें सर्विस रोड, दो बड़े पुल समेत उज्जैन शहर में फ्लाइओवर भी बनाये जायेंगे। प्रारंभिक आकलन के मुताबिक, इस कार्य में 988 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

12,343 करोड़ रुपये के रेल प्रोजेक्ट को मोदी कैबिनेट ने दी मंजूरी, 6 राज्यों में होंगे नए काम

भाजपा-RSS के नेताओं पर हमला करने के लिए PFI ने तैयार की 'रिपोर्टर्स' की टीम, विदेशों से आया पैसा, कोर्ट में चार्जशीट दाखिल

INDIA गठबंधन से एक और दल बाहर ! अखिलेश यादव ने भी माना - NDA में जा रही है RLD

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -