इंदौर: लड़कियों को अपराध से बचाने के लिए तैयार हुआ स्पेशल 40 दस्ता
इंदौर: लड़कियों को अपराध से बचाने के लिए तैयार हुआ स्पेशल 40 दस्ता
Share:

इंदौर: मध्यप्रदेश में बढ़ते अपराध को रोकने के लिए हर तरह के सख्त कदम उठाये जा रहे हैं। हम सभी जानते ही हैं कि आजकल यौन अपराध का शिकार झुग्गी बस्तियों में रहने वाली कम उम्र की लडकियां होती हैं। ऐसे में इंदौर भी इसी लिस्ट में शामिल है, जहां झुग्गी बस्तियों में रहने वाली कम उम्र की लडकियां यौन अपराध का शिकार हो जाती है। अब इन्ही लड़कियों को यौन अपराधियों से बचाने और महिलाओं के खिलाफ अन्य वारदातों को रोकने के लिए इंदौर पुलिस ने सामुदायिक पुलिसिंग का नया प्रयोग शुरू किया है। इस प्रयोग के तहत शहर में महिला स्वयंसेवियों का 40 सदस्यीय दस्ता तैयार किया गया है जो ‘स्पेशल 40’ के नाम से मशहूर हो रहा है।

आप सभी को बता दें कि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रशांत चौबे ने बीते रविवार को यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा, ‘खासकर झुग्गी बस्तियों में कम उम्र की लड़कियां नशेड़ियों और अपराधियों के निशाने पर रहती हैं। हम महिला स्वयंसेवियों के दस्ते की मदद से उन्हें यौन अपराधों का शिकार होने से बचाना चाहते हैं।’ इसी के साथ उन्होंने यह भी बताया कि, 'स्पेशल 40 दस्ते में 20 से 50 साल की महिला स्वयंसेवकों को शामिल किया गया है और उन्हें शारीरिक प्रशिक्षण के साथ ही स्त्रियों के खिलाफ होने वाले अपराधों से जुड़़े कानूनी प्रावधानों की जानकारी दी जा रही है।'

आगे उन्होंने यह जानकारी दी कि 'यह दस्ता इन अपराधों की रोकथाम में पुलिस की मददगार इकाई के रूप में खुफिया सूचनाएं जुटाएगा और जरूरत पड़ने पर पर्व-त्योहारों के आयोजनों, मेलों व अन्य जमावड़ों में इसकी तैनाती की भी जा सकेगी। हमने स्पेशल 40 दस्ते की सदस्यों को विशेष वर्दी और वॉकी-टॉकी भी दिया है।' केवल यही नहीं बल्कि यह दस्ता झुग्गी बस्तियों में जाकर कम उम्र की लड़कियों को ‘अच्छे स्पर्श, बुरे स्पर्श’ की जानकारी देगा और उन्हें सिखाएगा कि यौन हमले के वक्त उन्हें किस तरह अपना बचाव करना चाहिए।

'75 प्रतिशत राजपूत था शाहजहां।।।' जावेद अख्तर के ट्वीट पर उबल पड़े नेटीजन्स, जमकर लगाई क्लास

इज़राइली एयरलाइंस ने मोरक्को के लिए पहली वाणिज्यिक सीधी उड़ानें की शुरू

राजगोपाल रेड्डी का बड़ा बयान, कहा- "तेलंगाना में दलितों को बेवकूफ बनाया जा रहा।।।"

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -