इंडोनेशिया ज्वालामुखी माउंट मेरापी में हुआ विस्फोट, भड़की लावा
इंडोनेशिया ज्वालामुखी माउंट मेरापी में हुआ विस्फोट, भड़की लावा
Share:

जकार्ता: दुनिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक इंडोनेशिया के माउंट मेरापी शुक्रवार को भड़क उठे। आसपास के निवासियों को गड्ढा के पांच किलोमीटर के दायरे में क्षेत्र से दूर रहने के लिए कहा गया था और लावा के साथ ही हवाई ज्वालामुखी सामग्री के बारे में चेतावनी दी गई थी।

इंडोनेशिया की भूवैज्ञानिक एजेंसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ज्वालामुखी ने पिछले दिनों दो दिनों में लगभग दो दर्जन बार लावा उगल दिया था और सैकड़ों मामूली ज्वालामुखी भूकंप का कारण बना था। इसमें आगे कहा गया है कि आज सुबह लावा हिमस्खलन सात बार देखा गया, जिसमें लावा 700 मीटर तक दक्षिण पश्चिम की यात्रा कर रहा है। हालांकि, ज्वालामुखी की स्थिति को लेकर एक आधिकारिक चेतावनी अपने दूसरे उच्चतम स्तर पर अपरिवर्तित रही, जहां यह पिछले साल नवंबर से बनी हुई है।

पिछले महीने, ज्वालामुखी ने धुएं और राख के विशाल बादलों को उगल दिया। 2010 में, माउंट मेरापी ने 300 से अधिक लोगों को मार डाला और आसपास के क्षेत्रों से लगभग 280,000 निवासियों को निकालने के लिए मजबूर किया। 1930 के बाद यह इसका सबसे शक्तिशाली विस्फोट था, जब लगभग 1,300 लोग मारे गए थे, जबकि 1994 में एक और विस्फोट में लगभग 60 लोगों की जान चली गई थी।

फिलीपींस ने भारतीय कंपनियों से अपनी निर्माण कंपनियों में निवेश करने का किया आग्रह

एलन मस्क ने जेफ़ बेजोस को फिर छोड़ा पीछे, बने दुनिया के सबसे दौलतमंद शख्स

पुर्तगाल ने राज्यों को विदेशी नर्सों को नियुक्त करने के लिए किया अधिकृत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -