इंडोनेशिया : मृतकों की संख्या बढ़कर 225 हुई, 900 अब भी घायल

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटने के कारण आई सुनामी के कारण अब तक करीब 225 लोगों की मौत हो चुकी है और सैकड़ों घायल हो गए। इंडोनेशिया की सुंडा जलसंधि के तट पर स्थानीय समयानुसार शनिवार रात 9:30 बजे सुनामी ने दस्तक दी। यह सुनामी क्रैकाटोआ की संतान कहे जाने वाले एक ज्वालामुखी में विस्फोट के कारण आई। वैज्ञानिकों की माने तो, इस द्वीप का निर्माण क्रैकटो ज्‍वालामुखी के लावा से हुआ है। इस ज्‍वालामुखी में आखिरी बार अक्‍टूबर में विस्‍फोट हुआ था।

कई पेड़ और बिजली के खंबे उखड़े 

जानकारी के लिए बता दें कई इमारतें ध्वस्त हो गई है। वही कई पेड़ और बिजली के खंबे भी उखड़ गए है। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस की माने तो आपदा में मरने वालों की संख्या में अभी और इजाफा हो सकता है। अभी आपदा पीडि़तों की संख्या का सही आकलन संभव नहीं है। जैसे-जैसे राहत और बचाव का काम आगे बढ़ेगा, स्थिति का उतना ही सही अनुमान लगाना संभव होगा। 

प्राप्त जानकारी अनुसार आपदा प्रबंधन अधिकारियों कि माने तो ज्वालामुखी विस्फोट के कारण सुनामी आने की घटनाएं बहुत कम होती हैं। भूकंप के कारण आने वाली सुनामी से इतर इस तरह की सुनामी में लोगों को सतर्क करने का कोई मौका नहीं मिलता है। 

नए साल पर भी पड़ सकता है शटडाउन का असर

पाक आर्मी चीफ ने भी किया प्रधानमंत्री इमरान खान के शांति प्रस्ताव का समर्थन

टॉवर पर चढ़ा शख्स बोला मुझे बनाओ पाकिस्तान का प्रधानमंत्री

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -