भारत-यूएई मुक्त व्यापार समझौता 1 मई से प्रभावी हो सकता है: गोयल
भारत-यूएई मुक्त व्यापार समझौता 1 मई से प्रभावी हो सकता है: गोयल
Share:

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत और यूएई के बीच मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) इस साल 1 मई से प्रभावी होने की उम्मीद है, जिससे कपड़ा, कृषि, सूखे मेवे, रत्न और आभूषण जैसे क्षेत्रों से 6,090 वस्तुओं के घरेलू निर्यातकों को यूएई के बाजार में शुल्क मुक्त पहुंच की अनुमति मिलेगी।

भारत और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने फरवरी में व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (CEPA) पर हस्ताक्षर किए, जिसका लक्ष्य द्विपक्षीय व्यापार को वर्तमान 60 बिलियन अमरीकी डालर से अगले पांच वर्षों में 100 बिलियन अमरीकी डालर तक बढ़ाने का लक्ष्य है।

मंत्री ने कहा कि संधि के विस्तृत शब्दों को सार्वजनिक कर दिया गया है और अब हम सभी सीमा शुल्क अधिसूचनाओं सहित अपनी सभी कागजी कार्रवाई को जल्द से जल्द पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं। 1 मई, 2022 तक, हम इसे चालू करने की योजना बना रहे हैं। कुल मिलाकर, संयुक्त अरब अमीरात अपने 97 प्रतिशत से अधिक उत्पादों पर शुल्क माफ करता है, जो मूल्य के मामले में भारतीय निर्यात का 99 प्रतिशत है।

रत्न और आभूषण, कपड़ा और परिधान, कृषि और समुद्री भोजन उत्पाद, चमड़ा, जूते और खेल के सामान, फार्मास्यूटिकल्स और चिकित्सा उपकरण, और कई इंजीनियरिंग उत्पादों सहित सभी श्रम-गहन क्षेत्रों को तत्काल शुल्क मुक्त पहुंच मिलती है।

इंडियन बॉक्सर मंदीप जांगड़ा ने अपने नाम किया तीसरा पेशेवर खिताब

BPSC में 6000 से अधिक पदों पर निकली नौकरियां, डायरेक्ट लिंक से यहां करें आवेदन

'पाकिस्तान से बात नहीं, तो कश्मीर में शांति नहीं..', महबूबा का 'पाक प्रेम' फिर हुआ उजागर

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -