US को पछाड़ मेट्रो नेटवर्क में दूसरे नंबर पर पहुँचेगा भारत
US को पछाड़ मेट्रो नेटवर्क में दूसरे नंबर पर पहुँचेगा भारत
Share:

भारत का मेट्रो नेटवर्क तेजी से विस्तार कर रहा है और आने वाले वर्षों में यह संयुक्त राज्य अमेरिका को पीछे छोड़कर दुनिया में दूसरे सबसे बड़े नेटवर्क के रूप में उभरने की राह पर है। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक कार्यक्रम में मोदी सरकार के तहत पिछले दशक में देश की परिवर्तनकारी यात्रा पर चर्चा की। पुरी ने बताया कि अगले पांच वर्षों में, भारत शीर्ष तीन वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होने की उम्मीद है।वर्तमान में, मेट्रो नेटवर्क संचालन में भारत तीसरे स्थान पर है, चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद ।​

 चीन 9,827.5 किलोमीटर के विशाल नेटवर्क के साथ सबसे आगे है, जिसमें 47 मेट्रो प्रणाली और 281 लाइनें शामिल हैं, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका का नेटवर्क 1,386.2 किलोमीटर तक फैला हुआ है, जिसमें 16 मेट्रो प्रणाली और 87 लाइनें हैं। भारत का संचालित मेट्रो नेटवर्क लगभग 911.48 किलोमीटर का है, जो 17 मेट्रो प्रणाली और 38 लाइनों में फैला हुआ है। हालांकि, वर्तमान विस्तार की गति को देखते हुए, भारत जल्द ही संयुक्त राज्य अमेरिका को पीछे छोड़ने की उम्मीद है। अगले 2-3 वर्षों में, भारत का संचालित मेट्रो नेटवर्क 950 किलोमीटर से अधिक हो जाएगा, जिससे यह दुनिया में दूसरे सबसे बड़े नेटवर्क के रूप में स्थापित हो जाएगा।

पुरी ने जोर देकर कहा कि कश्मीर के विकास के बिना भारत का विकास आगे नहीं बढ़ सकता है। उन्होंने उल्लेख किया कि 1700 के दशक में, भारत का वैश्विक जीडीपी में 25% हिस्सा था, जो 1947 तक धीरे-धीरे घटकर केवल 2% रह गया। एक दशक पहले, 2014 में, जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत पर चर्चा होती थी, तो उसे अक्सर शीर्ष 5 अर्थव्यवस्थाओं में माना जाता था। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार की स्थापना के बाद से, भारत अब दुनिया में शीर्ष 5 अर्थव्यवस्थाओं में अपने स्थान को मजबूत कर चुका है।

अपना वादा भूले उमर अब्दुल्ला! लोकसभा चुनाव में इस सीट से ठोकेंगे ताल, जानिए पहले क्या कहा था ?

वाराणसी के भव्य गंगा आरती समारोह में शामिल हुए अंतरराष्ट्रीय राजनयिक, जानिए क्या कहा ?

भारत में है 'मिनी थाईलैंड', प्राकृतिक सुंदरता देखने के लिए अपने पार्टनर के साथ बनाएं प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -