वाराणसी के भव्य गंगा आरती समारोह में शामिल हुए अंतरराष्ट्रीय राजनयिक, जानिए क्या कहा ?
वाराणसी के भव्य गंगा आरती समारोह में शामिल हुए अंतरराष्ट्रीय राजनयिक, जानिए क्या कहा ?
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित भव्य कार्यक्रम 'प्रयास: धरोहर काशी की' के हिस्से के रूप में शनिवार को दूतों और राजनयिकों ने वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर मनमोहक गंगा आरती में भाग लिया। इस कार्यक्रम ने वैश्विक दर्शकों के लिए वाराणसी के सांस्कृतिक महत्व और कालातीत आकर्षण को प्रदर्शित किया। गणमान्य व्यक्तियों में कनोकपोर्न कुन्नावताना (परामर्शदाता, रॉयल थाई दूतावास), सईद हिजरी (परामर्शदाता, राज्य दूतावास, मोरक्को), हेमांडोयल डिलम (मॉरीशस के उच्चायुक्त), और उमर लिसेंड्रो कास्टानेडा सोलारेस (ग्वाटेमाला के राजदूत) उपस्थित थे। उनकी उपस्थिति ने सांस्कृतिक कूटनीति के महत्व पर प्रकाश डालते हुए इस कार्यक्रम को एक अंतरराष्ट्रीय आयाम प्रदान किया।

रॉयल थाई दूतावास की मिनिस्टर काउंसलर कनोकपोर्न कुन्नावताना (मार्सी) ने अपनी टिप्पणी में वाराणसी की अपनी यात्रा की सार्थकता व्यक्त की और पीएम मोदी के नेतृत्व की सराहना करते हुए उनके नेतृत्व में भारत की प्रगति पर विश्वास व्यक्त किया। उन्होंने टिप्पणी की, "मैं इसे अपने पहले आरती पूजा समारोह की तरह अनुभव कर सकती हूं। मैं पहले कभी वाराणसी नहीं गई हूं। यह मेरा पहली बार है इसलिए मेरे लिए यहां होना और आरती समारोह में शामिल होने में सक्षम होना बहुत सार्थक है। मुझे लगता है भारत एक बहुत बड़ा देश है, और यह एक ऐसा देश है जहां हम सभी प्रकार की संस्कृतियों को एक साथ संरक्षित कर सकते हैं और, उदाहरण के लिए, थाईलैंड में इस समारोह में हम नवंबर में गंगा देवी की भी पूजा करते हैं।'' उन्होंने कहा, "पीएम मोदी भारत के बहुत अच्छे नेता हैं और मुझे यकीन है कि उनके नेतृत्व में भारत हर पहलू में प्रगति करता रहेगा।"

मोरक्को दूतावास के काउंसलर सईद हिजरी ने वाराणसी के प्रति अपनी प्रशंसा व्यक्त की और दोबारा भारत आने का वादा किया। उन्होंने टिप्पणी की, "यह वाराणसी में मेरा पहला मौका है। मैं हमेशा गंगा नदी के बारे में पढ़ता और सीखता हूं, लेकिन आज मैं वास्तव में प्रभावित हुआ। यह एक बहुत ही प्रभावशाली जगह है। और यह भारत में सांस्कृतिक विरासत का एक आक्षेप है। जैसा कि आप जानते हैं , भारत विविधता, शांति और सहिष्णुता की भूमि है, मैं इस आयोजन से वास्तव में प्रभावित हुआ, मैं यहां दोबारा आऊंगा।" हिजरी ने कहा, "वाराणसी पिछले कुछ वर्षों में आर्थिक और सांस्कृतिक विकास के मामले में बदल गया है।"

मॉरीशस के उच्चायुक्त, हेमंडोयल डिलम ने वाराणसी की यात्रा पर अपनी खुशी साझा की, जिसे उन्होंने भारत की आध्यात्मिक राजधानी बताया। उन्होंने कहा, "बनारस आना हमेशा खुशी की बात होती है। बनारस को भारत की आध्यात्मिक राजधानी माना जाता है, और आप वाराणसी में लगभग 2000 मंदिरों को देखते हैं। इसलिए जब आप यहां आते हैं तो हमेशा खुशी होती है, जो एक तरह से है।" हम सभी के लिए आध्यात्मिक ज्ञान। और जब आप यहां से वापस जाते हैं, तो आपको यहां से आध्यात्मिक प्रेरणा मिलती है।"

ग्वाटेमाला के राजदूत, उमर कास्टानेडा ने भारत की सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने में पीएम मोदी के नेतृत्व की प्रशंसा करते हुए, गंगा आरती में भाग लेने पर अपना सम्मान और प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने टिप्पणी की, "आज, मैं यहां आकर बहुत सम्मानित और प्रसन्न महसूस कर रहा हूं। गंगा आरती का अनुभव अद्भुत और अविस्मरणीय है।"

उन्होंने कहा, "मेरे दृष्टिकोण से, प्रधान मंत्री मोदी एक महान नेता हैं। हम उनकी सराहना करते हैं और उनकी प्रशंसा करते हैं, और हमें विश्वास है कि वह बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। देश उनके नेतृत्व में दुनिया भर में भारत की सुंदर और अद्भुत संस्कृति को बढ़ावा देना जारी रखेगा।"

'सत्ता में आते ही संविधान बदल देगी भाजपा..', राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत का आरोप

'भाजपा के घोषणापत्र पर दोबारा भरोसा करना..', कांग्रेस सुप्रीमो मल्लिकार्जुन खड़गे ने साधा निशाना

दिल्ली में मौसम हुआ सुहावना, राजधानी के विभिन्न हिस्सों में हुई बारिश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -