'भारतीय राजनीति के एक मजबूत स्तंभ..', डॉ लोहिया की जयंती पर पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि
'भारतीय राजनीति के एक मजबूत स्तंभ..', डॉ लोहिया की जयंती पर पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शनिवार (23 मार्च) को राजनीतिक नेता और कार्यकर्ता राम मनोहर लोहिया को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी। एक्स पर अपने पोस्ट में पीएम मोदी ने कहा कि वह स्वतंत्र भारत की राजनीति के एक मजबूत स्तंभ रहे। पीएम मोदी ने अपनी पोस्ट में लिखा कि स्वतंत्र भारत की राजनीति के एक मजबूत स्तंभ डॉ राम मनोहर लोहिया जी को उनकी जयंती पर सादर श्रद्धांजलि। पीएम मोदी ने कहा, "उन्हें हमेशा उनके मजबूत समाजवादी विचारों के लिए याद किया जाएगा।"

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने भी एक्स पर दिग्गज नेता को याद किया और कहा, "प्रख्यात समाजवादी नेता और भारत छोड़ो आंदोलन के प्रमुख व्यक्ति राम मनोहर लोहिया को उनकी जयंती पर याद कर रहा हूं।" भाजपा प्रमुख जगत प्रकाश नड्डा ने भी लोहिया को श्रद्धांजलि अर्पित की। नड्डा ने लिखा कि, वे राजनीतिक शुचिता और पारदर्शिता के प्रबल समर्थक थे। राम मनोहर लोहिया जी ने अपने सिद्धांतों और आदर्शों के साथ राष्ट्रवादी सोच और सामाजिक सशक्तिकरण के एक नए युग की शुरुआत की। आज, मैं उनकी जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। समाज और राष्ट्र के उत्थान में आपका योगदान अविस्मरणीय है और हमें सदैव जनसेवा के लिए प्रेरित करता रहेगा।"

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने गोवा मुक्ति आंदोलन में राम मनोहर लोहिया की भूमिका को याद किया। गोवा के मुख्यमंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया, "दूरदर्शी स्वतंत्रता सेनानी डॉ. राम मनोहर लोहिया को उनकी जयंती पर हार्दिक श्रद्धांजलि। गोवा के मुक्ति संग्राम में उनकी अग्रणी भूमिका आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित और मार्गदर्शन करती रहेगी।" समाजवादी पार्टी ने अपने एक्स हैंडल पर कहा कि प्रखर समाजवादी विचारक एवं विचारक डॉ. राम मनोहर लोहिया को उनकी जयंती पर शत्-शत् नमन।

राम मनोहर लोहिया भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक कार्यकर्ता और एक समाजवादी राजनीतिक नेता थे। वह प्रजा सोशलिस्ट पार्टी और संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी के सदस्य थे। 1962 में लोहिया ने फूलपुर से पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू के खिलाफ चुनाव लड़ा, लेकिन वह चुनाव हार गए। 1963 में उन्होंने उपचुनाव जीता और फरुखाबाद से सांसद बने। बाद में 1967 में उन्होंने कन्नौज निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता था।

पैसे लेकर पूछे सवाल ? TMC नेत्री महुआ मोइत्रा से जुड़े ठिकानों पर CBI की रेड

इतिहास में पहली बार ! भारत का विदेशी मुद्रा भंडार अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचा

शिक्षक भर्ती घोटाला: ममता के मंत्री चंद्र नाथ सिन्हा के आवास पर ED की रेड, लाखों कैश बरामद, फोन जब्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -