पृथ्वी-विज्ञान मंत्रालय इस जिले में करेंगे भारत के पहले 'आंधी अनुसंधान परीक्षण' केंद्र की स्थापना
पृथ्वी-विज्ञान मंत्रालय इस जिले में करेंगे भारत के पहले 'आंधी अनुसंधान परीक्षण' केंद्र की स्थापना
Share:

भुवनेश्वर: आंधी और बिजली के हमलों का सही अनुमान लगाने और हजारों बहुमूल्य जीवन को बचाने के लिए पृथ्वी-विज्ञान मंत्रालय बालासोर जिले में 'आंधी अनुसंधान परीक्षण' स्थापित करने की योजना बना रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृणाय महापात्र ने कहा, विशेष रूप से यह भारत में अपनी तरह का पहला शोध केंद्र होगा।

ओटवी से विशेष बातचीत में महापात्र ने कहा कि यह केंद्र ओडिशा में बिजली और गरज-चमक के साथ ताजा जानकारी उपलब्ध कराएगा। ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार सहित कई राज्यों में अप्रैल से जून के दौरान गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं और बिजली गुल रही। ऐसी गरज और बिजली गिरने से काफी मानव हताहत होने की खबर है। बहुमूल्य जिंदगियों को बचाने के लिए एक शोध शुरू करने की जरूरत है ताकि जल्द सूचना का प्रचार-प्रसार किया जा सके।

उत्तर ओडिशा में आंधी-तूफान की जांच की जाएगी और इसमें स्वचालित मौसम केंद्र, रडार, विंड प्रोफाइलर और अन्य नवीनतम उपकरण होंगे। इसके लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जा रही है और केंद्र व ओडिशा सरकार से सहायता मांगी जाएगी। इस परियोजना में आईआईटी भुवनेश्वर, आईआईटी खड़गपुर और अन्य अकादमिक और अनुसंधान केंद्रों की मदद भी करेंगे। आंधी-तूफान का जीवन काल आधे घंटे से 3 घंटे के बीच होता है और यह किसी विशेष क्षेत्र तक सीमित होता है। महापात्र ने कहा कि सही भविष्यवाणी करने के लिए हमें आंकड़ों का विश्लेषण करने और संख्यात्मक मॉडल प्रणाली में सुधार करने की जरूरत है। महापात्र ने कहा, इन क्षेत्रों में उत्तर-पश्चिम बिहार और झारखंड में बनते हैं और बाद में यह ओडिशा और पश्चिम बंगाल के माध्यम से यात्रा करता है और बंगाल की खाड़ी से नमी मिलने के साथ ही उनकी तीव्रता बढ़ जाती है।

मुस्लिम लीग के नेता सैयद थंगल ने केरल में बीजेएस के गठन का किया स्वागत

बिहार में जल्द होगा कैबिनेट विस्तार, डिप्टी सीएम तारकिशोर ने दिए संकेत

एप बैन होने से तिलमिलाया चीन, केरल से सीफूड आयात में की कटौती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -