दिल्ली में तैयार हुआ देश का पहला 'पोस्ट कोविड क्लीनिक', मिलेंगी ये ख़ास सुविधाएं
दिल्ली में तैयार हुआ देश का पहला 'पोस्ट कोविड क्लीनिक', मिलेंगी ये ख़ास सुविधाएं
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना से स्वस्थ हो चुके मरीजों में सांस लेने, सूखे कफ बनने, फेंफड़ों में सिकुड़न, बदन दर्द और ऑक्सीजन की कमी जैसी समस्याएं देखने को मिल रही हैं. इस प्रकार की मुश्किल का सामना कर रहे मरीजों की जांच के लिए, देश के पहले 'पोस्ट कोविड क्लीनिक' का शुभारंभ हो रही है. 

दिल्ली सरकार के राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में 'पोस्ट कोविड क्लीनिक' बनकर तैयार हो चुका है. राजीव गांधी दिल्ली का  दूसरा बड़ा कोरोना हॉस्पिटल है. ऐसे में संक्रमण के खतरे के मद्देनज़र, इस अस्पताल में जहां कोरोना मरीजों का उपचार किया जा रहा है, उस बिल्डिंग से दूर एक अलग ईमारत में इस क्लीनिक को तैयार किया गया है. दरअसल, राजीव गांधी अस्पताल से अबतक लगभग 1500 मरीज स्वस्थ होकर जा चुके हैं. अस्पताल प्रशासन से प्राप्त जानकारी के अनुसार, पिछले एक महीने में कोरोना से रिकवर हो चुके कई मरीज, अस्पताल को कॉल कर सांस लेने और सेहत से संबंधित अन्य तकलीफ महसूस करने की शिकायत कर चुके हैं.

राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के निदेशक डॉ बीएल शेरवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि 'पोस्ट कोविड क्लीनिक' में विभिन्न विभाग के डॉक्टर्स की एक टीम तैनात रहेगी जो रोगियों की जांच करेगी. क्लीनिक में मरीज की सेहत के मुताबिक, काउंसलिंग, योग, मेडिटेशन की हिदायत दी जाएगी. यहां लैब के साथ ही ब्लड टेस्ट, एक्स-रे, और सिटी स्कैन की सुविधा उपलब्ध होगी.

जम्‍मू-कश्‍मीर पर केंद्र सरकार ने लिया बड़ा निर्णय, अर्ध सैनिक बलों की हो सकती है वापसी

पेट्रोल की कीमतों में फिर हुआ इजाफा, दिल्ली में 81 रुपए हुआ भाव

आचार्य बालकृष्ण ने रूचि सोया के MD पद से दिया इस्तीफा, सामने आया बड़ा कारण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -