2025 तक USD150-160 बिलियन पर पहुंचा भारत का फिनटेक उद्योग मूल्यांकन: रिपोर्ट
2025 तक USD150-160 बिलियन पर पहुंचा भारत का फिनटेक उद्योग मूल्यांकन: रिपोर्ट
Share:

नई दिल्ली: बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (बीसीजी) और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) ने शनिवार को 'इंडिया फिनटेक: ए यूएसडी 100 बिलियन यूएसडी अवसर रिपोर्ट का अनावरण किया। रिपोर्ट में इस अध्ययन के निष्कर्षों का ब्यौरा दिया गया है कि बीसीजी और फिक्की ने मूल्य सृजन क्षमता का आकार देने और भारत के फिनटेक विकास के लिए अनिवार्यताओं की पहचान करने के लिए किया।

फिनटेक उद्योग की मजबूत वृद्धि भारत की गहरी जड़ें ग्राहक मांग, विविध पूंजी प्रवाह, मजबूत तकनीकी प्रतिभा और सक्षम नीतिगत ढांचे के कारण है। अगले 5 वर्षों में, भारत के फिनटेक उद्योग को अपनी मजबूत वृद्धि पथ जारी रखने की उम्मीद है। फिक्की के महासचिव दिलीप चेनॉय ने कहा, भारत में फिनटेक उद्योग तेजी से बढ़ रहा है। फिनटेक खिलाड़ी वित्तीय सेवा उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों में व्यापार मॉडलों को फिर से परिभाषित कर रहे हैं, जिससे सेवा वितरण में सुधार और डिजिटल वित्तीय समावेशन में योगदान करने में मदद मिल रही है।

यह फिक्की में हमारे लिए ध्यान केंद्रित करने का एक स्पष्ट क्षेत्र है और हमारी कई पहलों के माध्यम से, हम भारत और विदेश दोनों में इस उद्योग को बढ़ावा देना जारी रखेंगे। भारत के गतिशील फिनटेक उद्योग में 2100+ फिनटेक हैं जिनमें से अकेले पिछले 5 वर्षों में 67% स्थापित किए गए हैं। उद्योग का कुल मूल्यांकन 50-$ 60 बिलियन का अनुमान है। उद्योग की वृद्धि महामारी से अडिग रही है, क्योंकि जनवरी 2020 के बाद से 3 नए इकसिंगों और 5 नए Soonicorns (USD 500Mn + मूल्यांकन) का उद्भव देखा गया है।

फिनटेक उद्योग की बहुराष्ट्रीय महत्वाकांक्षाओं की बारीकी से समझ विकसित करने के लिए बीसीजी और फिक्की ने बीसीजी-फिक्की फिनटेक सर्वे 2021 का आयोजन किया। सर्वेक्षण से पता चलता है कि सर्वेक्षण में 39% भारतीय फिनटेक्स की भारत के बाहर उपस्थिति है और सर्वेक्षण किए गए फिनटेक के 73% सक्रिय रूप से अंतरराष्ट्रीय विस्तार के अवसरों पर विचार कर रहे हैं। दक्षिण-पूर्व एशिया अंतरराष्ट्रीय विस्तार के लिए सबसे अधिक मांग वाला गंतव्य था, जिसके बाद उत्तरी अमेरिका था।

28 मार्च से 66 नई फ्लाइट्स शुरू करने जा रही स्पाइसजेट, छोटे शहरों को होगा फायदा

रतन टाटा ने ली कोरोना वैक्सीन की पहली डोज़, बोले- ये बहुत सहज और बिना दर्द के हुआ..

सऊदी ने कुछ एशियाई रिफाइनरों के लिए अप्रैल-लोडिंग क्रूड की आपूर्ति में की 15% तक की कटौती: रिपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -