सऊदी ने कुछ एशियाई रिफाइनरों के लिए अप्रैल-लोडिंग क्रूड की आपूर्ति में की 15% तक की कटौती: रिपोर्ट
सऊदी ने कुछ एशियाई रिफाइनरों के लिए अप्रैल-लोडिंग क्रूड की आपूर्ति में की 15% तक की कटौती: रिपोर्ट
Share:

प्रमुख तेल निर्यातक सऊदी अरब ने मीडिया रिपोर्टों के अनुसार भारतीय परिष्कृत की सामान्य मासिक आवश्यकताओं को पूरा करते हुए कम से चार उत्तरी एशियाई खरीदारों को अप्रैल-लोडिंग क्रूड की आपूर्ति में 15% तक की कटौती की है।अप्रैल में जा रहे एकतरफा तेल उत्पादन में कटौती को जारी रखने को लेकर ओपेक और उसके सहयोगियों के कदम के भारत के कड़े प्रतिरोध ने दुनिया के सबसे बड़े तेल उत्पादक सऊदी अरब के साथ कुछ परिणाम दिए हैं, जिससे देश को कच्चे तेल की पूरी मासिक आपूर्ति सुनिश्चित हो रही है, क्योंकि इससे अन्य एशियाई देशों को आपूर्ति कम हो गई है।

भारत ने तेल उत्पादक संघ द्वारा उत्पादन में कटौती के खिलाफ एक बहुत मजबूत रुख बनाए रखा है क्योंकि यह वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों में सख्त होने का प्रमुख कारण है, जिससे स्वयं जैसे बड़े उपभोक्ता देश को हानि हुई है। सूत्रों के मुताबिक, सऊदी अरब ने मामूली कटौती के साथ जापान, कोरिया और यहां तक कि चीन सहित अपने कई उपभोक्ताओं के लिए अप्रैल लोडिंग क्रूड की आपूर्ति में लगभग 15 प्रतिशत की कटौती की है।

भारत के लिए, दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा तेल उपभोक्ता, आपूर्ति अप्रभावित रहती है क्योंकि खाड़ी राष्ट्र अब तक औसत बनाए रखा गया है। हालांकि, इसने उत्पादन और आपूर्ति गैस के बीच संतुलन के रूप में भारत को तेल की आपूर्ति बढ़ाने पर सहमति नहीं जताई है। सऊदी कंपनी अरामको एशियाई बाजारों में तेल की प्रमुख आपूर्तिकर्ता है। हालांकि यह फरवरी तक आपूर्ति कम हो गया था, आपूर्ति सूत्रों ने कहा कि मार्च में बनाए रखा गया है, लेकिन अगले महीने वहां कुछ कटौती फिर से हो सकता है। हालांकि उत्पादन को आसान बनाने के उसके अनुरोध को स्वीकार नहीं किया गया है, लेकिन भारत को अपने हिस्से का तेल मिल रहा है।

मार्च में उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति के बढ़ते रुझान से उपभोक्ताओं को हो सकता है नुकसान

पेट्रोल-डीजल के भाव लगातार 14वें दिन स्थिर, नहीं हुआ कोई बदलाव

RO प्लांट की आड़ में चल रहा था अवैध शराब का धंधा, पुलिस ने किया भंडाफोड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -