उम्मीद से ज्यादा तेजी से हो रहा भारत के आर्थिक स्थिति में सुधार
उम्मीद से ज्यादा तेजी से हो रहा भारत के आर्थिक स्थिति में सुधार
Share:

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने वित्त वर्ष 2020 के लिए 8 प्रतिशत के संकुचन से 9 प्रतिशत के संकुचन से भारत, उप-क्षेत्र दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के विकास के पूर्वानुमान में सुधार किया है। यह देखते हुए कि अर्थव्यवस्था सामान्य होने लगी है, एशियाई डेवलपमेंट आउटलुक (एडीओ) सप्लीमेंट ने कहा कि दूसरी तिमाही में 7.5 प्रतिशत का संकुचन उम्मीद से बेहतर था। कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव के कारण चालू वित्त वर्ष की जून तिमाही में अर्थव्यवस्था में 23.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

"FY2020 के लिए सकल घरेलू उत्पाद का पूर्वानुमान 9.0 प्रतिशत के संकुचन से 8.0 प्रतिशत तक अपग्रेड किया गया है, H2 में जीडीपी संभवतः एक साल पहले अपने आकार के लिए बहाल कर दिया गया है। यह कहते हुए कि भारत अपेक्षा से अधिक तेजी से उबर रहा है, रिपोर्ट में कहा गया है कि 6.8 प्रतिशत संकुचन के पहले के दक्षिण एशिया पूर्वानुमान भारत के लिए बेहतर प्रक्षेपण के अनुरूप (-) 6.1 प्रतिशत पर अपग्रेड किए गए हैं।

यह वृद्धि 2021-22 में दक्षिण एशिया में 7.2 प्रतिशत और भारत में 8 प्रतिशत होगी। इस महीने की शुरुआत में रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि अर्थव्यवस्था प्रत्याशित रूप से तेजी से घट रही है और चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में विकास दर सकारात्मक होने की संभावना है।

चीन से हटाकर यूपी में अपना प्लांट लगाएगा सैमसंग, OLED डिस्प्ले बनाने वाला तीसरा देश बनेगा भारत

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर लगा ब्रेक, जानिए क्या है आज के भाव

बीएसएनएल को मुंबई, दिल्ली में फोन सेवाएं प्रदान करने का मिला लाइसेंस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -