आतंकी हमले के बीच इजराइल में फंसे हैं हज़ारों भारतीय, क्या एयरलिफ्ट करेगी मोदी सरकार ?
आतंकी हमले के बीच इजराइल में फंसे हैं हज़ारों भारतीय, क्या एयरलिफ्ट करेगी मोदी सरकार ?
Share:

यरूशलम: हमास आतंकवादियों के एक आश्चर्यजनक हमले के बाद, इजरायली सुरक्षा बलों ने गाजा पट्टी और विभिन्न फिलिस्तीनी शहरों पर अपनी बमबारी बढ़ा दी है। संघर्ष ने इतना भयानक रूप ले लिया है कि दोनों पक्षों के हताहत होने की खबर है, जिससे इजराइल में रहने वाले भारतीय अपनी सुरक्षा को लेकर भयभीत हैं।

जैसे ही हिंसा शुरू हुई, लगभग 18,000 भारतीय नागरिकों ने खुद को गोलीबारी में फँसा हुआ पाया। उनमें से अधिकांश इजरायली बुजुर्गों की देखभाल करने वाले के रूप में काम करते हैं, जबकि अन्य में हीरा व्यापारी, आईटी पेशेवर और छात्र शामिल हैं। हालाँकि अब तक किसी भारतीय के हताहत होने की सूचना नहीं है, लेकिन तेल अवीव में भारतीय दूतावास में फंसे हुए प्रवासी भारतीयों और पर्यटकों से सहायता के अनुरोधों की बाढ़ आ गई है। पिछले उदाहरणों में, भारत सरकार ने इसी तरह की स्थितियों में अपने नागरिकों की सहायता के लिए कदम बढ़ाया है।

 

वायु, भूमि और समुद्र के माध्यम से इज़राइल में हमास आतंकवादियों की घुसपैठ पर त्वरित प्रतिक्रिया करते हुए, तेल अवीव में भारतीय मिशन ने एक सलाह जारी की, जिसमें अपने नागरिकों से सतर्क रहने और आपात स्थिति के मामले में सीधे कार्यालय से संपर्क करने का आग्रह किया गया। दूतावास अनिश्चितता का सामना कर रहे भारतीयों को चौबीसों घंटे सहायता और मार्गदर्शन प्रदान कर रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चिंता और एकजुटता व्यक्त करते हुए कहा, "इजरायल में आतंकवादी हमलों की खबर से गहरा सदमा लगा है। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं निर्दोष पीड़ितों और उनके परिवारों के साथ हैं। हम इस कठिन समय में इजरायल के साथ एकजुटता से खड़े हैं।" उन्होंने हमास के हमले की निंदा करते हुए सोशल मीडिया पर यह बयान दिया. गाजा में रहने वाले भारतीयों ने इंटरनेट कनेक्टिविटी और बिजली की कमी का हवाला देते हुए स्थिति को चिंताजनक बताया है। हालाँकि, उन्होंने फिलहाल अपनी सुरक्षा का आश्वासन दिया है।

 

संघर्ष तब शुरू हुआ जब सैकड़ों हमास आतंकवादियों ने इजरायल में प्रवेश किया और इजरायलियों के खिलाफ "युद्ध" की घोषणा की। इसके साथ ही गाजा पट्टी से इजराइल की ओर हजारों रॉकेट दागे गए. इस स्थिति के कारण हमास आतंकवादियों द्वारा सैकड़ों इजरायलियों और विदेशी नागरिकों का अपहरण कर लिया गया है। बढ़ती हिंसा के जवाब में, कई पश्चिमी देशों ने इज़राइल पर हमले की निंदा की है और दोनों पक्षों से संयम बरतने का आग्रह किया है।

जटिल पृष्ठभूमि को जोड़ते हुए, फरवरी 2023 में प्रकाशित तेल अवीव में भारतीय दूतावास की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय मूल के लगभग 85,000 यहूदी इज़राइल में रहते हैं। भारतीय यहूदियों का आप्रवास मुख्य रूप से 1950 और 1960 के दशक के बीच हुआ, जिनमें से अधिकांश महाराष्ट्र (बेने इज़रायली), केरल (कोचीनी यहूदी) और कोलकाता (बगदादी यहूदी) से थे। हाल के वर्षों में, मिजोरम और मणिपुर (बनेई मेनाचे) से कुछ भारतीय यहूदी भी इज़राइल में आकर बस गए हैं। जैसे-जैसे संघर्ष सामने आ रहा है, क्षेत्र में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और भलाई भारतीय अधिकारियों के लिए सर्वोपरि चिंता बनी हुई है।

क्या INDIA गठबंधन में रहकर 3 राज्यों में विधानसभा चुनाव लड़ेगी AAP ? जानिए क्या बोले केजरीवाल

पंजाब में दुखद हादसा, फ्रिज का कंप्रेसर फटने से 3 बच्चों समेत 5 की मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -