स्मार्टफोन हर इंसान के जिंदगी में समय कर रहा खराब, रिपोर्ट में हुआ चौकाने वाला खुलासा
स्मार्टफोन हर इंसान के जिंदगी में समय कर रहा खराब, रिपोर्ट में हुआ चौकाने वाला खुलासा
Share:

दुनियाभर के हर व्यक्ति के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल जरूरत बन गया है. हम सभी अपने रोजमर्रा के डिजिटल काम स्मार्टफोन से आसानी से कर सकते हैं. स्मार्टफोन को हमारी जरूरत से ज्यादा आदत भी कहा जा सकता है. इसी को देखते हुए चीनी स्मार्टफोन ब्रांड Vivo ने साइबर मीडिया रिसर्च (CMR) के साथ एक रिपोर्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट का शीर्षक स्मार्टफोन और मानव संबंधों पर उनका प्रभाव है. इस रिपोर्ट यह बताया गया है कि किस तरह फोन के चलते यूजर्स के रिश्तों पर प्रभाव पड़ रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय यूजर्स स्मार्टफोन्स के इस्तेमाल में सबसे आगे हैं. साथ ही यह भी कहा है कि भारतीय यूजर्स एक वर्ष में औसत तौर पर 1800 घंटे स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. अगर प्रतिदिन के यूसेज की बात की जाए तो प्रतिदिन यूजर औसत तौर पर 5 घंटे स्मार्टफोन पर व्यतीत करता है.

शानदार ऑफर के साथ भारत में लॉन्च हुई स्मार्ट BAND, जानें फीचर्स के बारें में

हाल ही में सामने आई CMR की रिपोर्ट में इस बात पर चिंता जाहिर की गई है कि अगर यूजर्स इसी तरह से स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते रहे तो उनका मानसिक और शारीरिक संतुलन पर प्रभाव पड़ सकता है. इस रिपोर्ट में यह समझाया गया है कि स्मार्टफोन, कैसे यूजर के जीवन और उसके रिश्तों को बदल रहा है. इसके अलावा इस रिपोर्ट में स्मार्टफोन यूजर्स में आए व्यवहारिक बदलाव की भी जानकारी दी गई है.  

Reliance Jio ने पेश किया माइग्रेशन प्लान, मिलेगी 50 जीबी डाटा की सुविधा

अपने परिजनों और दोस्तों से इस आदत के चलते लोग 30 फीसद कम मिलते हैं. रिसर्च में शामिल तीन में से एक व्यक्ति का कहना है कि जब भी वो अपने दोस्तों या परिजनों से मिलता है तो हर पांच मिनट पर फोन चेक करता है. इसके बिना वो नहीं रह पाता है. इसके अलावा 5 में से 3 यूजर्स ने कहा है कि मोबाइल फोन के बिना भी जीवन जरूरी है. Vivo और CMR ने यह रिपोर्ट भारत के टॉप 8 शहरों में ऑनलाइन और फेस टू फेस सर्वे के आधार पर बनाई गई है. इसमें सभी उम्र के लोगों और अलग-अलग प्रोफेशन के लोगों को शामिल किया गया है. इसमें जहां 36 फीसद महिलाएं हैं वहीं 64 फीसद पुरुष शामिल हैं.

Honor Band 5 पर मिल रहा है आकर्षक डिस्काउंट, जानिए ऑफर्स

इस दिन भारत में Honor 9X स्मार्टफोन होगा लॉन्च, मिलेंगे खास फीचर्स

Samsung Galaxy Tab S6 शानदार वेरिएंट के साथ हुआ स्पॉट, मिलेगा दमदार फीचर्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -