राजस्थान के दो और रेलवे स्टेशन होंगे सौर ऊर्जा से रोशन
राजस्थान के दो और रेलवे स्टेशन होंगे सौर ऊर्जा से रोशन
Share:

नई दिल्ली:  रेलवे की आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक खबर आ रही है की ऊर्जा के लिए पर्यावरण के अनुकूल स्‍त्रोतों के उपयोग को बढ़ाने की एनडब्ल्यूआर की योजना के तहत जल्द ही राजस्थान के अबू रोड और भीलवाड़ा रेलवे स्टेशनों को सौर ऊर्जा संयंत्र उपलब्ध कराए जाएंगे। तथा इस योजना पर तेजी से कार्य किया जा रहा है. भारतीय रेलवे ने कहा कि इन दोनों स्टेशनों पर सौर संयंत्र स्थापित करने के लिए अजमेर संभाग ने कंटेनर कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (सीओएनसीओआर) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। तथा इस कार्ययोजना के तहत जल्द ही दक्षिण-पश्चिम रेलवे के दो स्टेशन सौर ऊर्जा से जगमगा जाएंगे।

व उम्मीद जताई जा रही है कि दोनों स्टेशनों पर इन संयंत्रों से 150,000 यूनिट बिजली पैदा होगी, जिससे रेलवे को हर साल 10 लाख रुपये की बचत होगी। जो की रेलवे के लिए काफी फायदेमंद है. भारतीय रेलवे ने कहा, सौर परियोजना के लिए सीओएनसीओआर द्वारा सीएसआर (कॉर्पोरेट शोसल रिस्पांसबिलिटी) के तहत उन्हें जल्द ही वित्त उपलब्ध कराया जाएगा और सौर संयंत्र अजमेर संभाग द्वारा स्थापित किए जाएंगे।

समझौता ज्ञापन के तहत सीओएनसीओआर दोनों स्टेशनों पर 40 किलोवाट ऊर्जा के सौर संयंत्र स्थापित करने के लिए एक करोड़ रुपये उपलब्ध कराएगा। अजमेर और उदयपुर स्टेशनों पर पहले से ही सौर संयंत्र स्थापित कर दिए गए हैं और कार्यरत हैं। तथा यह स्थापित संयंत्र भारतीय रेलवे की प्रगति को भी दर्शा रहे है. व भारतीय रेलवे इस प्लान को और भी दूसरे स्टेशनों पर अपनाने की योजना बना रहा है ।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -