लंबी प्रतीक्षा सूची से बचने के लिए भारतीय रेलवे ने जारी की ये खास सुविधा
लंबी प्रतीक्षा सूची से बचने के लिए भारतीय रेलवे ने जारी की ये खास सुविधा
Share:

भारतीय रेलवे त्योहारों के समय लोगों को आसान बनाने के लिए विशेष ट्रेनें चला रहा है। यहां तक कि ट्रेनों की संख्या में वृद्धि के साथ, यात्रियों को अभी भी पुष्टि टिकट प्राप्त करने के लिए मुश्किल लगता है । स्पेशल ट्रेनों की लंबी प्रतीक्षा सूचियों से पता चलता है कि कई यात्रियों को अपनी यात्रा के लिए कन्फर्म सीटें मिलने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है ।  भारतीय रेलवे के मुताबिक वर्तमान में चलने वाली 327 ट्रेनों की वेटिंग लिस्ट है।

हालांकि तनाव मुक्त यात्रा प्रदान करने के लिए रेल मंत्रालय लंबी कतारों के मुद्दे को हल करने के लिए आवश्यक कदम उठा रहा है। कुछ संभावित समाधान उन ट्रेनों की संख्या बढ़ा रहे हैं जहां प्रतीक्षा सूची अधिकतम है। वर्तमान में अधिकारियों द्वारा टिकटों की संख्या का गहन विश्लेषण किया जा रहा है। जिस रूट में वेटिंग लिस्ट अधिकतम है, भारतीय रेलवे भी व्यस्ततम रूटों पर अधिक ट्रेनें चलाने की योजना बना रहा है, आईआर डेटा का विश्लेषण करने के बाद इन मार्गों पर अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन कर सकता है।

रेलवे व्यस्त मार्गों पर क्लोन ट्रेनें चला सकता है। क्लोन ट्रेन, चलने वाली ट्रेन की नकल की तरह होती है, वास्तविक ट्रेन की तरह ही। उदाहरण के लिए, नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस में सभी सीटें आरक्षित हैं और यात्रियों की लंबी प्रतीक्षा है। भारतीय रेलवे एक ही ट्रेन के एक ही रेक को एक ही नंबर के साथ लगा सकती है ताकि वेटलिस्टेड टिकट धारकों को सीट प्रदान की जा सके। मूल अनुसूचित ट्रेनों के लिए आरक्षण चार्ट तैयार करने के बाद वेटलिस्ट यात्रियों को क्लोन ट्रेन में उनके अनुरूप बर्थ के बारे में सूचित किया जाएगा।

राजीव गांधी हत्याकांड: गवर्नर के पास 2 साल से लंबित है दोषी की दया याचिका, SC ने लगाई फटकार

मप्र उपचुनाव: एक बजे तक 42.71% वोटिंग, सिंधिया के क्षेत्रों में धीमा मतदान

13 दिन बाद बंद हो जाएंगे यमनोत्री धाम के कपाट, अब तक दर्शन कर चुके हैं हज़ारों लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -