अमर शहीदों को सलामी दे रहा भारतीय रेलवे ! युवाओं में देशभक्ति जगाने के लिए शुरू की अनूठी पहल
अमर शहीदों को सलामी दे रहा भारतीय रेलवे ! युवाओं में देशभक्ति जगाने के लिए शुरू की अनूठी पहल
Share:

 

 

नई दिल्ली: देश की जीवन रेखा भारतीय रेलवे ने अपने डीजल इंजनों में नवीनीकरण और रंग-रोगन के साथ एक अनोखा परिवर्तन किया है। यह बदलाव केवल सौंदर्यिक नहीं है, बल्कि देश के वीर शहीदों को श्रद्धांजलि देने का एक अत्यंत प्रशंसनीय प्रयास है। भारतीय रेलवे ने अपने डीजल इंजनों को आधुनिक तकनीक से युक्त करते हुए उन्हें ऊर्जा-कुशल और प्रदूषण कम करने वाला बनाया है। साथ ही, इंजनों को तिरंगे के रंगों में रंगा गया है, जो देशभक्ति का प्रतीक है।

सबसे अहम पहलू यह है कि प्रत्येक इंजन को देश के लिए शहीद हुए एक सैनिक के नाम पर समर्पित किया गया है। इंजन पर शहीद का नाम, फोटो और उनके बारे में जानकारी अंकित है। यह पहल शहीदों के बलिदान को याद रखने और उनके प्रति सम्मान व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है। यह पहल न केवल शहीदों के प्रति सम्मान व्यक्त करती है, बल्कि देशवासियों को प्रेरित भी करती है। यह युवाओं को देशभक्ति और राष्ट्रसेवा के लिए प्रेरित करने का एक जरिया है। यह पहल युवाओं को देशभक्ति और राष्ट्रसेवा के लिए प्रेरित करती है, साथ ही समाज में शहीदों के योगदान के बारे में जागरूकता फैलाती है। 

बता दें कि, भारतीय रेलवे ने अब तक 100 से अधिक डीजल इंजनों को शहीदों के नाम पर समर्पित किया है। यह पहल 2023 में शुरू हुई थी। रेलवे भविष्य में और ज्यादा  इंजनों को शहीदों के नाम पर समर्पित करने की योजना बना रहा है। यह पहल देशवासियों को एकजुट करने और देशभक्ति की भावना को बढ़ावा देने का एक बेहतरीन तरीका है।

आर्यन प्रसाद बनकर दलित लड़की को फंसाया, सालभर तक किया यौन शोषण, यूपी पुलिस ने तबरेज को दबोचा

ख़त्म हुआ इंतज़ार ! 16 मार्च को 3 बजे चुनावी तारीखों का ऐलान करेगा निर्वाचन आयोग

CAA के खिलाफ मुस्लिम लीग की याचिका, कपिल सिब्बल वकील, सुप्रीम कोर्ट सुनवाई को तैयार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -