प्राइवेट मालगाड़ियां चलाने की तैयारी में रेलवे, बनाया ये प्लान
प्राइवेट मालगाड़ियां चलाने की तैयारी में रेलवे, बनाया ये प्लान
Share:

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे ने पटरियों पर प्राइवेट ट्रेनों के साथ ही प्राइवेट मालगाड़ियों को भी दौड़ाने का फैसला लिया है. बता दें कि जल्द ही पटरी पर प्राइवेट ट्रेनें दौड़ती दिखाई देंगी।  सरकार ने इसका ऐलान कर दी है कि मार्च 2023 से प्राइवेट ट्रेनें चलनी आरंभ हो जाएंगी. इसके अलावा भारतीय रेलवे, प्राइवेट ट्रेनों के साथ प्राइवेट मालगाड़ी को भी पटरियों पर दौड़ने की योजना बना रहा है.

संभावना जताई जा रही है कि जब प्राइवेट ट्रेनें पटरी पर दौड़ना आरंभ करेंगी, तो प्राइवेट मालगाड़ियों के लिए भी ऐलान कर दिया जाएगा. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने बताया है कि 2023 में प्राइवेट ट्रेनों के रोलआउट से पहले एक रेलवे रेगुलेटर तैयार किया जाएगा. चेयरमैन वीके यादव ने कहा कि एक बार DFC के तैयार हो जाने के बाद हम प्राइवेट मालगाड़ी को पटरियों पर दौड़ाने की योजना बना रहे हैं. वे वैगन और कंटेनर में निवेश करेंगे. इस प्रकार रेगुलेटर के पास यात्री गाड़ियों और मालगाड़ियों को रेगुलेट करने की जिम्मेदारी होगी.

उन्होंने कहा कि,  प्राइवेट मालगाड़ी को दौड़ाने का फैसला सचिव के समूहों द्वारा लिया गया है। जिन्होंने तमाम संभावित आर्थिक परिणामों पर विचार किया है. आपको बता दें कि प्राइवेट कंटेनर ट्रेन 2006 से सीमित तरीके से संचालित है. हालांकि, अन्य तरह की मालगाड़ियां को अनुमति नहीं दी गई हैं. वहीं, सड़क मार्ग की तुलना में रेलवे से सामान भेजना अधिक सस्ता पड़ता है.

कोरोना काल में चरमराती अर्थव्यवस्था पर RBI गवर्नर शक्तिकांत दास का बड़ा बयान

हरे निशान में खुलने के बाद टूटा शेयर बाजार, रिलायंस के शेयरों में तेजी बरक़रार

डीज़ल की लगातार बढ़ती कीमतों पर लगा ब्रेक, पेट्रोल के भी दाम स्थिर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -