ट्रैन में यात्रा करने वालों के लिए बुरी खबर, रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम
ट्रैन में यात्रा करने वालों के लिए बुरी खबर, रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम
Share:

नई दिल्ली: भारत की बड़ी आबादी प्रतिदिन ट्रेन से सफर करती है. कोरोना संक्रमण के आरम्भ होने के पश्चात् से ट्रेन सेवाओं में बहुत परिवर्तन किया गया. इस के चलते कई महीनों तक ट्रेनें प्रभावित रहने के कारण रेलवे को बहुत घाटा भी झेलना पड़ा. अब भारतीय रेलवे ने कुछ स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की कीमतों में वृद्धि करने की घोषणा की है. हालांकि, यह टिकट मकर संक्रांति त्योहार के कारण 20 जनवरी तक ही महंगे रहेंगे. 

दक्षिण मध्य रेलवे के नोटिफिकेशन के मुताबिक, हैदराबाद, सिकंदराबाद, लिंगमापल्ली तथा बेगमपेट एवं सिकंदराबाद डिविजन के अन्य महत्वपूर्ण स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों के दाम अस्थाई तौर पर बढ़ाए जा रहे है. दक्षिण मध्य रेलवे ने कहा, ''प्लेटफॉर्म पर भीड़ को अच्छे तरीके से काबू करने तथा यात्रियों को असुविधा से बचने के लिए टिकट के दामों में अस्थायी तौर पर वृद्धि की गई है. आगामी त्योहारी सीजन के चलते कोरोना के प्रसार के विरुद्ध किराया बढ़ोतरी भी एक एहतियाती उपाय है.'' सिकंदराबाद मंडल के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट के दाम दोगुनी कर दिए गए हैं. वृद्धि से पहले इन स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट के दाम 10 रुपये थे.

वहीं, इस बीच, रेलवे बोर्ड ने उन स्टेशनों पर सुविधाओं का फायदा उठाने के लिए लोगों से स्टेशन विकास शुल्क (एसडीएफ) या उपयोगकर्ता शुल्क 10 रुपये से 50 रुपये के बीच वसूलने का निर्णय लिया है, जहां पर सेवाओं में सुधार किया गया है या फिर भविष्य में किया जाएगा. यह दाम टिकट की बुकिंग के वक़्त ही जुड़ जाएगा, जैसे कि फ्लाइट टिकटों की बुकिंग के वक़्त होता है. उपयोगकर्ता शुल्क तीन कैटेगरीज के तहत लिया जाएगा, एसी क्लास के लिए 50 रुपये, स्लीपर क्लास के लिए 25 रुपये तथा अनारक्षित क्लास के लिए न्यूनतम 10 रुपये.

जानिए किस रेलवे स्टेशन पर कितनी बढ़ी प्लेटफॉर्म टिकटों की कीमतें:- 
सिकंदराबाद - 50 रुपये
रामागुंडम- 20 रुपये
मंचिरयाल- 20 रुपये
भद्राचलम रोड- 20 रुपये
विकाराबाद- 20 रुपये
तंदूर- 20 रुपये
बीदर- 20 रुपये
परली वैजनाथ- 20 रुपये
बेगमपेट- 20 रुपये
हैदराबाद- 20 रुपये
वारंगल- 20 रुपये
खम्मम- 20 रुपये
लिंगमपल्ली- 20 रुपये
काजीपेट- 20 रुपये
महबूबाबाद- 20 रुपये

भारत में बढ़ी आफत! इन 4 राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

कोरोना से हाल-बेहाल! बीते 24 घंटों में सामने आए रिकॉर्ड तोड़ संक्रमित मामले

रेलवे ने रद्द की कई ट्रेनें, यहां देंखे पूरी लिस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -