ट्रेन लेट होने पर मुफ्त में मिलेगा नाश्ता-खाना, जानिए कैसे?
ट्रेन लेट होने पर मुफ्त में मिलेगा नाश्ता-खाना, जानिए कैसे?
Share:

आप सभी कभी ना कभी ट्रैन से सफर करते होंगे। कई लोग अपनी यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए लाखों जतन करते हैं। वहीं रेलवे विभाग भी इसके लिए लाखो-करोड़ों रुपये खर्च करता है। जी दरअसल भारतीय रेलवे यात्रियों को कई ऐसी सुविधाएं मुहैया कराती है, जिनकी आम लोगों को जानकारी नहीं होती। ऐसे में आज हम आपको एक महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं ताकि आप भी इंडियन रेलवे की ओर से मुहैया कराई गई इस सुविधा का लाभ उठा सकें। आपने देखा होगा ट्रेन को लेकर ज्यादातर लोगों को ये शिकायत होती है, कि ट्रेन लेट चल रही है। जी हाँ और ऐसे में यात्रियों को खाने-पीने से लेकर कई तरह की कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। हालाँकि इस मामले में IRCTC ने यात्रियों के लिए विशेष प्रबंध किये हैं।

जी दरअसल अगर आपकी ट्रेन अपने समय से देरी से चल रही हो तो ऐसी स्थिति में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की ओर से यात्रियों को खाना और एक कोल्ड ड्रिंक ऑफर किया जाता है। जी हाँ और ये खाना IRCTC की ओर से आपको फ्री दिया जाता है। इंडियन रेलवे के नियमों के मुताबिक, ट्रेन के लेट होने पर IRCTC की कैटरिंग पॉलिसी के तहत यात्रियों को नाश्ता और हल्का भोजन दिया जाता है।

IRCTC के नियमों के मुताबिक, अगर ट्रेन दो घंटे या इससे ज्यादा लेट होती है, तभी फ्री मील की सुविधा दी जाती है। इसी के साथ आपको बता दें कि IRCTC की ओर से लंच या डिनर में यात्रियों को चावल, दाल, आचार का पैकेट दिया जाता है। अगर यह नहीं मिलता तो 7 पूड़ी, मिक्सवेज-आलू भाजी, अचार का पैकेट, नमक और काली मिर्च का एक-एक पैकेट मिलता है। इसी के साथ ही यात्रियों को नाश्ते में चाय या कॉफी तथा दो बिस्किट दिया जाता है, जबकि शाम के नाश्ते में चाय या कॉफी और चार ब्रेड स्लाइस (ब्राउन-व्हाइट) एक बटर चिपलेट के साथ दिया जाता है। यह सुविधा केवल एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्रियों के लिए ही है। इसका मतलब है अगर आप शताब्दी, राजधानी और दुरंतो जैसी एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर कर रहे हैं, तो आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

सुरेश रैना ने किया क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से सन्यास का ऐलान, खेल सकते हैं विदेशी लीग

मूसलाधार बारिश से बेहद बेंगलुरु, करंट की चपेट में आने से स्कूटी सवार लड़की की मौत

भाजपा विधायक नितेश राणे की कार को ट्रक ने मारी टक्कर, बाल-बाल बचे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -