छह और P-8I पनडुब्बी रोधी युद्धक और समुद्री निगरानी विमान खरीदेगी भारतीय नौसेना, समुद्र की हर गतिविधि पर रहेगी नज़र
छह और P-8I पनडुब्बी रोधी युद्धक और समुद्री निगरानी विमान खरीदेगी भारतीय नौसेना, समुद्र की हर गतिविधि पर रहेगी नज़र
Share:

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना संयुक्त राज्य अमेरिका से छह और P-8I पनडुब्बी रोधी युद्धक और समुद्री निगरानी विमान खरीदेगी। वर्तमान में, नौसेना ऐसे विमानों का संचालन करती है, जो भारत के हित के कई क्षेत्रों में निगरानी करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। भारतीय नौसेना के लिए गेम-चेंजर विमान के रूप में जाना जाने वाला, P-8I का उपयोग डोकलाम गतिरोध के दौरान सिक्किम-भूटान सेक्टर के साथ चीनी निर्माण के स्तर का खुलासा करने के लिए लद्दाख सेक्टर में ऊंचाई वाले क्षेत्रों पर निगरानी करने के लिए किया गया है। 

विमान ने पूरे हिंद महासागर क्षेत्र में विदेशी युद्धपोतों और अनुसंधान जहाजों की लगातार निगरानी भी की है। P-8I पनडुब्बी रोधी युद्ध और समुद्री निगरानी विमान को हिंद महासागर क्षेत्र के संरक्षक के रूप में भी जाना जाता है, जो पिछले 10 वर्षों में 44,000 से अधिक घंटों तक हिंद-प्रशांत क्षेत्र में निगरानी करता रहा है। कमांडर जिष्णु माधवन ने बताया है कि, 'पी-8आई विमान भारतीय नौसेना की आंख और कान होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और महत्वपूर्ण समुद्री अभियानों को अंजाम देता है, जिससे भारत के समुद्री योद्धाओं को रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हिंद महासागर क्षेत्र में महत्वपूर्ण बढ़त मिलती है।'

उन्होंने बताया कि, "यह गेम-चेंजर विमान समुद्री निगरानी के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है।" INS राजली नौसैनिक हवाई अड्डे पर INS 312 स्क्वाड्रन का नेतृत्व करने वाले कैप्टन अजितेंद्र कांत सिंह ने कहा कि 312 स्क्वाड्रन के बारे में जाने बिना किसी भी जहाज या पनडुब्बी के लिए हिंद महासागर क्षेत्र से गुजरना असंभव है।

भाजपा नेता के अवैध कब्जे पर चला योगी सरकार का बुलडोज़र, आरोपी गिरफ्तार, Video वायरल

सरकारी जमीन पर सत्ताधारी DMK के ही सांसद ने कर लिया कब्ज़ा ! मामला देखकर मद्रास हाई कोर्ट भी रह गई दंग

बैंक धोखाधड़ी मामले में कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी को बड़ा झटका, नाईट क्लब में एक रात में उड़ा दिए थे 8 करोड़ रुपए !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -