भारतीय नौसेना के साथ जुड़ा छत्रपति शिवाजी का एक और ऐतिहासिक चिन्ह, पीएम मोदी ने दिया था विरासत पर गर्व करने का मंत्र
भारतीय नौसेना के साथ जुड़ा छत्रपति शिवाजी का एक और ऐतिहासिक चिन्ह, पीएम मोदी ने दिया था विरासत पर गर्व करने का मंत्र
Share:

 नई दिल्ली: भारतीय नौसेना ने हाल ही में एडमिरल्स के एपॉलेट्स के लिए एक विशिष्ट डिजाइन का खुलासा किया है, जो छत्रपति शिवाजी की ऐतिहासिक राजमुद्रा से प्रेरित एक कदम है। इस अभिनव डिजाइन को आधिकारिक तौर पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 दिसंबर को महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में मनाए गए नौसेना दिवस पर अपने संबोधन के दौरान पेश किया था। नया डिज़ाइन भारतीय नौसेना में एडमिरल, वाइस एडमिरल और रियर एडमिरल सहित सर्वोच्च रैंकिंग अधिकारियों पर लागू है।

 

अपने नौसेना दिवस भाषण के दौरान, पीएम मोदी ने शिवाजी महाराज की सेना की याद दिलाने वाले प्रतीक वाले एपॉलेट्स के महत्व पर जोर दिया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों के अनुरूप भारतीय नौसेना के भीतर रैंकों का नाम बदलने की भी घोषणा की। इस अनूठी डिजाइन का अनावरण "पंच प्राण - विरासत पर गर्व और गुलामी की मानसिकता से मुक्ति" के सिद्धांतों के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। डिज़ाइन में एक सुनहरा नेवी बटन, एक अष्टकोण, एक तलवार और एक दूरबीन शामिल है।

यह विकास भारतीय नौसेना के भीतर एक प्रतीकात्मक और सांस्कृतिक रूप से गूंजने वाले परिवर्तन का प्रतीक है, जो देश की विरासत और मूल्यों के साथ गहरे संबंध को दर्शाता है। नए एपॉलेट न केवल अधिकारियों के रैंक को दर्शाते हैं, बल्कि ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व भी रखते हैं, जो नौसेना के सबसे वरिष्ठ नेतृत्व की वर्दी में एक विशिष्ट स्पर्श जोड़ते हैं।

यूपी के श्रमिकों को मिलेगी डेढ़ लाख प्रतिमाह सैलरी ! रहने को मुफ्त आवास, जानिए कौन दे रहा ये ऑफर

पूरे उत्तर भारत में कोहरे की चादर ! कब तक ऐसा ही रहेगा मौसम ? पढ़ें IMD का अपडेट

झारखंड: गौतस्करों को पुलिस के हवाले करने वाले भाजपा सांसद निशिकांत दुबे के खिलाफ FIR दर्ज ! Video

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -