पूरे उत्तर भारत में कोहरे की चादर ! कब तक ऐसा ही रहेगा मौसम ? पढ़ें IMD का अपडेट
पूरे उत्तर भारत में कोहरे की चादर ! कब तक ऐसा ही रहेगा मौसम ? पढ़ें IMD का अपडेट
Share:

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को आगामी पांच दिनों में जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और दिल्ली में बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना जताई है। एक्स पर एक पोस्ट में, IMD ने कहा, ''आज सुबह 05:30 बजे तक कोहरे की स्थिति: जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, यूपी, पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में बहुत घना कोहरा; दिल्ली, पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम से घना कोहरा; पश्चिमी मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, बिहार के अलग-अलग हिस्सों में हल्का से मध्यम कोहरा।''

IMD ने दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ के लिए 31 दिसंबर तक देर और सुबह के दौरान घने कोहरे की चेतावनी भी जारी की है। एक अन्य पोस्ट में, IMD ने कहा कि, “कोहरा देखा गया (आज, 28 दिसंबर को 23:30 बजे IST): पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बहुत घना कोहरा; पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में हल्का से मध्यम कोहरा रहेगा।” केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के मुताबिक, शुक्रवार सुबह 9:19 बजे तक दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 408 दर्ज किया गया, जो गंभीर श्रेणी में आता है।

बता दें कि, शून्य और 50 के बीच एक AQI को "अच्छा", 51 और 100 के बीच "संतोषजनक", 101 और 200 के बीच "मध्यम", 201 और 300 के बीच "खराब", 301 और 400 के बीच "बहुत खराब", और 401 और 500 के बीच "गंभीर" माना जाता है। इससे पहले गुरुवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसमी औसत से थोड़ा ऊपर था। इसके साथ ही, IMD के अनुसार, अधिकतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य सीमा से भी अधिक है।

घने कोहरे के लिए एक सलाह में, विभाग ने ड्राइवरों को फॉग लाइट का उपयोग करने और यात्रियों को एयरलाइंस, रेलवे और राज्य परिवहन के शेड्यूल के बारे में अपडेट रहने के लिए कहा है। IMD ने कहा कि, "गाड़ी चलाते समय या परिवहन के किसी भी साधन का उपयोग करते समय सावधानी बरतें।" इस बीच, जैसा कि उत्तर भारत में शीत लहर और घने कोहरे की पकड़ मजबूत हो रही है, उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (UPSRTC) ने गुरुवार को नए दिशानिर्देश जारी किए, जिसमें कम दृश्यता की स्थिति के दौरान यात्री बस संचालन पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

UPSRTC के अधिकारियों के अनुसार, कोहरे के कारण दृश्यता काफी कम होने पर बसों के संचालन की अनुमति नहीं है। निगम ने ऑपरेटरों को बसों को सुरक्षित स्थानों पर पार्क करने और परिचालन फिर से शुरू करने से पहले दृश्यता में सुधार होने तक इंतजार करने की सलाह दी है।

झारखंड: गौतस्करों को पुलिस के हवाले करने वाले भाजपा सांसद निशिकांत दुबे के खिलाफ FIR दर्ज ! Video

'जो लोग अन्याय के लिए मशहूर, वो न्याय यात्रा निकाल रहे..', राहुल गांधी पर स्मृति ईरानी ने कसा तंज

भारतीय जल सीमा में घुसे 6 बांग्लादेशी मछुआरों को वन विभाग ने पकड़ा, जब्त की नाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -