अरब सागर से 35 सोमिलिया डाकुओं को दबोच लाइ इंडियन नेवी, किया मुंबई पुलिस के हवाले
अरब सागर से 35 सोमिलिया डाकुओं को दबोच लाइ इंडियन नेवी, किया मुंबई पुलिस के हवाले
Share:

मुंबई: भारतीय नौसेना ने हाल ही में 35 सोमालियाई समुद्री डाकुओं को पकड़ा था, जिन्हें सीमा शुल्क और आव्रजन की औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद शनिवार को मुंबई पुलिस को सौंप दिया गया। हाल ही में, भारतीय नौसेना ने एक समुद्री डकैती विरोधी अभियान के दौरान जहाज एमवी रुएन के 17 चालक दल के सदस्यों को बचाया और 35 सोमालियाई समुद्री डाकुओं को पकड़ लिया। दो दिवसीय ऑपरेशन में एक नौसेना विध्वंसक, एक गश्ती जहाज, एक भारतीय वायु सेना सी -17 ट्रांसपोर्टर, जो समुद्री कमांडो को एयरड्रॉप करने के लिए 1,500 मील से अधिक उड़ान भर रहा था, जिसमे एक नौसैनिक ड्रोन, एक टोही ड्रोन और एक पी -8 निगरानी जेट शामिल थे।

पिछले साल दिसंबर में सोमाली समुद्री डाकुओं ने बल्गेरियाई जहाज एमवी रुएन पर कब्ज़ा कर लिया था. हालाँकि, जब रुएन ने पिछले सप्ताह खुले समुद्र में समुद्री डकैती के इरादे से सोमाली जल छोड़ा, तो भारतीय नौसेना ने इसे रोकने के लिए कदम उठाए। सूचना के आधार पर, भारतीय नौसेना ने आईएनएस कोलकाता को समुद्री डाकू जहाज रुएन को रोकने का निर्देश दिया। बाद में 15 मार्च को, आईएनएस कोलकाता ने रूएन को रोक लिया और जहाज के स्टीयरिंग सिस्टम और नेविगेशनल सहायता को अक्षम कर दिया, जिससे समुद्री डाकू जहाज को रोकना पड़ा।

ऑपरेशन के परिणामस्वरूप समुद्री डाकुओं ने आत्मसमर्पण कर दिया और समुद्री डाकू जहाज एमवी रुएन और जहाज पर मौजूद उसके मूल चालक दल को रिहा कर दिया। भारतीय नौसेना ने 16 मार्च को एमवी रुएन के सभी 17 मूल चालक दल के सदस्यों को बिना किसी चोट के समुद्री डाकू जहाज से सुरक्षित निकाल लिया। साथ ही, 35 सोमाली समुद्री डाकुओं ने उसी दिन आत्मसमर्पण कर दिया। शनिवार को समुद्री लुटेरों को मुंबई पुलिस को सौंप दिया गया। मुंबई के नौसेना डॉकयार्ड से, समुद्री डाकुओं को चिकित्सा जांच के लिए जेजे अस्पताल ले जाया गया। राष्ट्रपति रुमेन राडेव सहित बुल्गारियाई नेताओं ने ऑपरेशन के लिए भारत और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया था।

बुल्गेरिया के विदेश मंत्री मारिया गेब्रियल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "अपहृत बल्गेरियाई जहाज 'रूएन' और 7 बुल्गारियाई नागरिकों सहित उसके चालक दल को बचाने में नौसेना की बहादुरीपूर्ण कार्रवाई के लिए मैं (पीएम मोदी) के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं।" अरब सागर में एक सफल समुद्री डकैती रोधी अभियान में सात बुल्गारियाई नागरिकों को बचाने के लिए भारतीय नौसेना को भी धन्यवाद दिया। इसका जवाब देते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि दोस्त इसी के लिए होते हैं।

केजरीवाल के बाद उद्धव ठाकरे का नंबर ! क्या महाराष्ट्र में भी हुआ था शराब घोटाला ?

भूटान को भारत का तोहफा, पीएम मोदी ने किया ‘माताओं और बच्चों’ के लिए अस्पताल का उद्घाटन, शिलापट्ट पर लगा तिरंगा

'तेलंगाना में खुद बोले थे दिल्ली CM भ्रष्ट हैं, अब पलट गए..', राहुल गांधी पर क्यों भड़की स्मृति ईरानी ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -