वैक्सीन की किल्लत के आरोपों पर केंद्र सरकार का दावा- 'राज्यों के पास बची हैं एक करोड़ से ज्यादा डोज़'
वैक्सीन की किल्लत के आरोपों पर केंद्र सरकार का दावा- 'राज्यों के पास बची हैं एक करोड़ से ज्यादा डोज़'
Share:

नई दिल्ली: कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत से पहले टीके की कमी के दावों के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को जानकारी दी है कि राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के पास एक करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज़ बची है। इसके साथ ही सरकार ने कहा है कि तीन दिन में 20 लाख से अधिक की और सप्लाई कर दी जाएगी।

महाराष्ट्र में वैक्सीन की किल्लत के चलते टीकाकरण प्रभावित होने के दावे का भी स्वास्थ्य मंत्रालय ने खंडन किया है। महाराष्ट्र राज्य सरकार के कुछ अधिकारियों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि राज्य में वैक्सीन ख़त्म हो गई हैं और टीकाकरण अभियान पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इस पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 7,49,960 वैक्सीन डोज अभी भी राज्य के पास योग्य जनसंख्या समूहों के लिए मौजूद है। यह स्पष्ट है कि 29 अप्रैल (सुबह 8 बजे) तक महाराष्ट्र द्वारा प्राप्त की गई कुल कोरोना वैक्सीन की खुराक 1,63,62,470 है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने आगे कहा कि इसमें से अपव्यय (0.22 फीसद) समेत कुल खपत 1,56,12,510 थी। 7,49,960 वैक्सीन खुराक बाकी अभी भी राज्य के साथ पात्र जनसंख्या समूहों के लिए प्रशासन के पास मौजूद है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 1 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन खुराक (1,06,08,207) अभी भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ उपलब्ध हैं। 20 लाख (20,48,890) से ज्यादा वैक्सीन की डोज़ अगले तीन दिनों में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को उपलब्ध करा दी जाएंगी।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इस कारण नहीं हो रहा है कोई बदलाव

टाटा मोटर्स के ग्लोबल डिजाईन चीफ प्रताप बोस ने अपने पद से दिया इस्तीफा

इस दिन पाकिस्तान पहुंचेगी कोरोनोवायरस वैक्सीन की खुराक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -