कोरोना मरीजों पर पैनी नजर रखेगा ये अनोखा सेंसर युक्त उपकरण

Jul 02 2020 09:05 PM
कोरोना मरीजों पर पैनी नजर रखेगा ये अनोखा सेंसर युक्त उपकरण

कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए हर देश वैक्सीन तलाश कर रहा है. लेकिन वायरस के इलाज से ज्यादा बचाव के तरीके सामने आ रहे है. बता दे कि हाल ही में शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस (कोविड-19) से पीडि़त रोगियों पर नजर रखने के लिए एक नया तरीका ईजाद किया है. उन्होंने डाक टिकट के आकार का सेंसर युक्त एक ऐसा उपकरण विकसित किया है, जिससे शरीर के तापमान और रक्त में ऑक्सीजन के स्तरों को रिकॉर्ड किया जा सकेगा. इस उपकरण के इस्तेमाल से कोरोना के प्रारंभिक लक्षणों का भी पता लगाया जा सकता है.

COVID-19 ने अमेरिका को किया परेशान, 44 लाख श्रमिको पर आया संकट

अपने बयान में अमेरिका की नार्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बताया कि इस नए उपकरण को 50 से ज्यादा चिकित्सकों, विशेषज्ञों और रोगियों पर आजमाया गया है. साइंस एडवांस पत्रिका में छपे अध्ययन के अनुसार, डाक टिकट के आकार वाला यह स्टिकर जैसा एक चिकित्सा उपकरण है. यह बेहद मुलायम और लचीला है. इसे गले के निचले हिस्से पर लगाया जा सकता है.

KP शर्मा ओली पर पद छोड़ने का दबाव, आज करेंगे देश को संबोधित

इसके अलावा शोधकर्ताओं का कहना है कि इस उपकरण के उपयोग से श्वसन तंत्र पर नजर रखा जा सकता है. इस काम के लिए गर्दन सही स्थान है. इस अध्ययन से जुड़े शोधकर्ता जॉन ए रोजर्स ने कहा, 'यह उपकरण त्वचा पर होने वाले बेहद मामूली कंपन को भी भांप सकता है. वही, बुखार के लिए इसे टेंपरेचर सेंसर से युक्त किया गया है.' उन्होंने बताया कि पहनने योग्य यह उपकरण श्वसन प्रणाली की सेहत पर नजर रखने के साथ ही खांसी की भी गणना कर सकता है. अध्ययन का नेतृत्व करने वाले नार्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता अरुण जयरमन ने कहा, 'हम बीमारी का प्रारंभिक अवस्था में ही पहचान करने वाले उपकरणों के विकास पर एकजुट होकर काम कर रहे हैं.' 

जल्द प्रारंभ हो सकती है प्राइवेट ट्रेन, यात्रियों को मिलेगी बेस्ट सर्विस

चीन ने खड़ी की वैश्विक दीवार तो, भारत ने किया ऐसा कामविश्व शतरंज

चैम्पियनशिप हो सकती है 2021 तक के लिए स्थगित