नेपाल के साथ गहराया सीमा विवाद, भारत ने बॉर्डर पर बढ़ाई सुरक्षा
नेपाल के साथ गहराया सीमा विवाद, भारत ने बॉर्डर पर बढ़ाई सुरक्षा
Share:

नई दिल्ली: सीमा विवाद पर भारत-नेपाल के बीच बढ़ते जा रहे तनाव को देखते हुए लखीमपुर खीरी जिले के अंतर्गत गौरीफंटा थाना क्षेत्र में नेपाल बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. इसके साथ ही SSB ने भारत-नेपाल बॉर्डर पर लगे भारतीय पिलर्स के आसपास भी सुरक्षा बढ़ा दी है. लखीमपुर खीरी जिले की लगभग 120 किलोमीटर बॉर्डर नेपाल जिले के कंचनपुर और कैलाली जिले की खुली सीमा के साथ सटी हुई है.

इस बॉर्डर से लोग भारत नेपाल आते-जाते रहते हैं.कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन लागू होने से पहले भारत-नेपाल बॉर्डर पर लगे पिलर्स के सर्वे का काम दोनों देशों के अधिकारियों के साथ मिलकर चल रहा था, किन्तु लॉकडाउन की वजह से सर्वे का काम रोक दिया गया था. भारत-नेपाल बॉर्डर की गौरीफंटा पर तैनात 39वीं बटालियन के एसएसबी कमांडेंट मुन्ना सिंह द्वारा लखीमपुर खीरी जिले के जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि भारत-नेपाल बॉर्डर पर लगे कई भारतीय पिलर्स नदारद हैं.

इसके बाद जिलाधिकारी ने सतर्कता दिखाते हुए भारत नेपाल सीमा पर लगी सभी सुरक्षा एजेंसियों को सतर्क कर दिया है और भारतीय पिलर्स की सुरक्षा किए जाने के आदेश जारी कर दिए हैं. नेपाल द्वारा भारत के तीन इलाकों को अपना क्षेत्र बताने के बाद भारत-नेपाल के मध्य संबंध तनावपूर्ण हो गए हैं.

शेयर बाजार में लौटी मजबूती, 770 अंक उछला सेंसेक्स

कोरोना काल में भी जियो की चांदी, अब सऊदी अरब का सरकारी फंड कर सकता है बड़ा निवेश

16 प्रतिशत महंगा हुआ हवाई ईंधन, बढ़ सकता है फ्लाइट किराया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -