विश्व चैंपियनशिप में इंडिया ने जीता एक और मेडल
विश्व चैंपियनशिप में इंडिया ने जीता एक और मेडल
Share:

इंडियन पुरुष राइफल टीम ने रविवार को यहां आईएसएसएफ निशानेबाजी वर्ल्ड चैंपियनशिप में 10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा में गोल्ड मेडल भी अपने नाम कर लिया है। अर्जुन बबुता, किरण जाधव और रुद्राक्ष बालासाहेब पाटिल की तिकड़ी ने गोल्ड मेडल मैच में चीन को 16-10 से हरा दिया है।  जिसके पहले टीम इंडिया क्वालीफिकेशन में 628.5 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रही थी, जबकि चीन ने 629.4 स्कोर के साथ शीर्ष स्थान अपने नाम कर लिया है। दूसरी ओर, एलावेनिल वलारिवन, मेहुली घोष और मेघना सज्जनार की महिला टीम ने कांस्य पदक मैच में जर्मनी को 17-11 से मात देकर 10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा में कांसे का तमगा अपने नाम किया है। क्वालीफिकेशन में भारतीय महिलाएं 630.0 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं जबकि जर्मनी (628.6) चौथे स्थान पर बनी हुई थी। 

इसके पहले तोमर ने कहा है कि वह राजपूत समुदाय से ताल्लुक रखते हैं और उनके कुनबे में रायफल व बंदूक जैसे लाइसेंसी हथियार पारंपरिक रूप से रखे जा रहे है, लिहाजा ऐश्वर्य ने ये हथियार बचपन से ही देखे हुए है। उन्होंने कहा है कि ऐश्वर्य ने निशानेबाजी के गुर सीखने के बारे में तब मन बनाया, जब उनके भांजे नवदीप सिंह राठौड़ भोपाल में स्टेट गवर्नमेंट की निशानेबाजी अकादमी में प्रशिक्षण ले रहे थे। तोमर ने कहा है, ‘वैसे भी प्रिंस (ऐश्वर्य) का मन पढ़ाई-लिखाई में कम ही लगा करता था। इसलिए हमने उसे 14 वर्ष की आयु में  भोपाल की निशानेबाजी अकादमी भेजा था। लेकिन पहले प्रयास में प्रशिक्षण के लिए उसका चयन नहीं हो सका था।' 

उन्होंने कहा है कि निशानेबाजी को लेकर जुनूनी ऐश्वर्य को अगले वर्ष फिर भोपाल की अकादमी भेजा गया और उसे 15 वर्ष की आयु में  प्रशिक्षण के लिए चुन लिया गया। तोमर ने कहा है कि इस चयन के उपरांत उनके बेटे ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और वह राज्य से लेकर विश्व स्तर तक सफलता की सीढ़ियां चढ़ता ही चला जा रहा था।  गौरतलब है कि ऐश्वर्य ने 16 जुलाई (शनिवार) को चांगवन में ISSF निशानेबाजी विश्व कप की 50 मीटर थ्री पोजीशंस स्पर्धा में हंगरी के जलान पेकलर को 16-12 से पछाड़कर पोडियम पर शीर्ष स्थान पर कब्जा जमा लिया। पेकलर 2018 के युवा ओलंपिक चैंपियन रह चुके हैं। वैसे ऐश्वर्य का निशानेबाजी विश्व कप में यह दूसरा गोल्ड मेडल है। उन्होंने इस स्पर्धा में पहला पदक पिछले साल नयी दिल्ली में जीता था। 

एशिया कप में टीम इंडिया का जलवा कायम, 7वीं बार अपने नाम किया खिताब

'चलती ट्रेन में मोहम्मद शमी की पूर्व पत्नी के साथ...', हसीन जहां ने सोशल मीडिया पर सुनाई आपबीती

जब भारत-पाक के खिलाड़ी मिलते हैं, तो आपस में क्या बात करते हैं ? पढ़ें रोहित-बाबर का जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -