भारत जल्द ही 2GW पवन ऊर्जा परियोजनाओं के लिए प्रस्ताव जारी करेगा: आरके सिंह

बिजली मंत्री आरके सिंह ने कहा कि भारत जल्द ही दो 2GW अपतटीय पवन ऊर्जा परियोजनाओं के लिए प्रस्तावों के लिए एक अनुरोध जारी करेगा। उन्होंने कहा, 'भारत जल्द ही 2,000 मेगावाट अपतटीय पवन ऊर्जा परियोजनाओं के लिए बोलियां स्वीकार करेगा, अपतटीय पवन ऊर्जा के बिना, हमारी खोज पूरी हो जाएगी.' यहां स्वच्छ ऊर्जा मंत्रिस्तरीय बैठक में सिंह ने कहा, 'हम गुजरात में 1,000 मेगावाट और फिर तमिलनाडु में 1,000 मेगावाट के लिए बोलियां आमंत्रित करेंगे.'

अंतरराष्ट्रीय निवेशकों से अपतटीय पवन बोलियों में भाग लेने का आग्रह किया जा रहा है, मंत्री ने कहा। उन्होंने देश के हरित हाइड्रोजन उत्पादन में सुधार के लिए नौ-गीगावाट इलेक्ट्रोलाइज़र विनिर्माण क्षमता के लिए बोलियां स्वीकार करने की भारत की योजनाओं के बारे में भी दर्शकों को सूचित किया।

मंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को भंडारण और नवीकरणीय ऊर्जा पहलों का समर्थन करने के लिए एक कोष स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया।

मंत्री के अनुसार, भारत की वर्तमान स्वच्छ ऊर्जा क्षमता 160 गीगावॉट है, और अगर महामारी नहीं होती तो यह 10 से 15 गीगावॉट अधिक हो सकती थी। बिजली संयंत्रों में कोयले की कमी के जवाब में, उन्होंने घोषणा की कि भारत स्थिति से निपटने में सक्षम है।

'हिन्दुओं को चुन-चुनकर मार डालो, उनकी बहनों का बलात्कार करो..', सबनम और नदीम का Audio वायरल, असम पुलिस जांच में जुटी

कोका-कोला की तेलंगाना में 1,000 करोड़ रुपये निवेश करने की योजना

लंबी बीमारी के बाद मशहूर गीतकार माया गोविंद का निधन

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -