'भाषिणी' नाम से अपना AI प्लेटफार्म लॉन्च करेगा भारत, G20 मीटिंग में पीएम मोदी ने किया ऐलान
'भाषिणी' नाम से अपना AI प्लेटफार्म लॉन्च करेगा भारत, G20 मीटिंग में पीएम मोदी ने किया ऐलान
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शनिवार (19 अगस्त) को कहा कि भारत समाज के सभी वर्गों के डिजिटल समावेशन को बढ़ावा देने के लिए AI-संचालित भाषा अनुवाद मंच विकसित कर रहा है। G20 डिजिटल अर्थव्यवस्था मंत्रियों की बैठक में बोलते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि मंच - 'भाषिणी' - भारत की सभी विविध भाषाओं में डिजिटल समावेशन का समर्थन करेगा।

 

पीएम मोदी ने यह भी बताया कि डिजिटल समावेशन के मामले में भारत की प्रगति इसलिए संभव हो पाई है, क्योंकि दुनिया में सबसे सस्ती डेटा खपत दरें भारत में पेश की जाती हैं। उन्होंने कहा कि, "आज, भारत में 850 मिलियन से अधिक इंटरनेट यूज़र्स हैं, जो दुनिया में सबसे सस्ती डेटा लागत का आनंद ले रहे हैं।" प्रधान मंत्री मोदी ने इस बारे में बात की कि भारत ने वित्तीय समावेशन में प्रौद्योगिकी का उपयोग कैसे किया है और कहा कि, "हमारा अद्वितीय डिजिटल पहचान मंच आधार अधिक कवर करता है। हमारे 1.3 अरब से अधिक लोग। हमने भारत में वित्तीय समावेशन में क्रांति लाने के लिए रत्न त्रिमूर्ति - जन-धन बैंक खाते, आधार और मोबाइल की शक्ति का उपयोग किया है।'' पीएम मोदी ने कहा कि, "हम मानवता के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए प्रौद्योगिकी-आधारित समाधानों के लिए एक संपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण कर सकते हैं। इसके लिए हमें केवल चार C की आवश्यकता है: दृढ़ विश्वास, प्रतिबद्धता, समन्वय और सहयोग (Conviction, Commitment, Coordination and Collaboration)।"

इसके बाद पीएम मोदी इस बारे में बात की, कि कैसे भारत अपने ज्ञान और निष्कर्षों को साझा करके दुनिया की मदद करने के लिए तैयार है। पीएम मोदी ने कहा कि, "भारत, दर्जनों भाषाओं वाला एक अविश्वसनीय रूप से विविध देश है। दुनिया में हर धर्म और असंख्य सांस्कृतिक प्रथाओं का घर है। प्राचीन परंपराओं से लेकर नवीनतम तकनीक तक, भारत के पास हर किसी के लिए कुछ न कुछ है। हमारा डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा वैश्विक चुनौतियों के लिए मापनीय सुरक्षित और समावेशी समाधान प्रदान करता है।" पीएम मोदी ने कहा कि, "ऐसी विविधता के साथ, भारत समाधानों के लिए एक आदर्श परीक्षण प्रयोगशाला है। जो समाधान यहां सफल होता है उसे दुनिया में कहीं भी आसानी से लागू किया जा सकता है। हम अपने अनुभव को दुनिया के साथ साझा करने के लिए तैयार हैं।"

'आप अपराध कर रहे हैं..', कोचिंग संस्थानों पर क्यों भड़के सीएम अशोक गहलोत ?

'ये दुनिया की सबसे बड़ी..', भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना का मुरीद हुआ WHO, जानिए क्या बोले चीफ

नेताजी बोस के साथ इतना भेदभाव क्यों हुआ ? पुण्यतिथि पर जानिए, कहाँ गया 'आज़ाद हिन्द फ़ौज' का खज़ाना ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -