'ये दुनिया की सबसे बड़ी..', भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना का मुरीद हुआ WHO, जानिए क्या बोले चीफ
'ये दुनिया की सबसे बड़ी..', भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना का मुरीद हुआ WHO, जानिए क्या बोले चीफ
Share:

गांधीनगर: विश्व स्वास्थय संगठन (WHO) प्रमुख डॉ. टेड्रोस एडनोम घेब्रेयेसस (Dr. Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज को आगे बढ़ाने में भारत के कदमों की जमकर तारीफ की। डॉ. टेड्रोस ने गुजरात के गांधीनगर में चल रही G20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। अपने संबोधन की शुरुआत में, डॉ. टेड्रोस ने जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी में भारत के शानदार आतिथ्य और दूरदर्शी नेतृत्व के लिए भारत को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि, "मैं यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज और आयुष्मान भारत योजना को आगे बढ़ाने में भारत के कदमों की सराहना करता हूं, जो दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य आश्वासन पहल है।" उन्होंने एक स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र की अपनी यात्रा को भी याद किया और वहां प्रदान की जा रही सेवाओं की तारीफ की। उन्होंने कहा कि, "मैंने यहां गांधीनगर में एक स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र का दौरा किया और HWC द्वारा 1000 घरों को प्रदान की जा रही प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं से प्रभावित हुआ।" उन्होंने गुजरात में प्रदान की गई टेलीमेडिसिन सुविधाओं की भी प्रशंसा की और शनिवार को शुरू होने वाली वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य पहल के लिए भारत के जी20 प्रेसीडेंसी को धन्यवाद दिया।

WHO चीफ ने कहा कि, "मैं यहां प्रदान की जा रही टेलीमेडिसिन सेवाओं की सराहना करता हूं, जो स्थानीय स्तर पर नुस्खे और उपचार प्रदान करती हैं। यह स्वास्थ्य सेवा में बदलाव का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। मैं वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य पहल में नेतृत्व लेने के लिए भारत जी20 प्रेसीडेंसी को भी धन्यवाद देता हूं, जिसे कल लॉन्च किया जाएगा।'' केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को कहा कि विभिन्न देशों के 70 से अधिक प्रतिनिधि यहां गांधीनगर में जी20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक और साइड इवेंट में भाग ले रहे हैं। G20 इंडिया प्रेसीडेंसी के तहत तीन दिवसीय जी20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक 19 अगस्त को समाप्त होगी। जी20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक और साइड इवेंट में विभिन्न देशों के 70 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। यहाँ केंद्रीय मंत्री मंडाविया ने कहा कि, "हम लोगों को भारत का स्वास्थ्य मॉडल दिखा रहे हैं और वे इसकी सराहना कर रहे हैं। मोदी सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र को समग्र दृष्टिकोण से देखा है।" बता दें कि, G20 इंडिया प्रेसीडेंसी के तहत G20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक 17 से 19 अगस्त के दौरान गांधीनगर, गुजरात में हो रही है।

भारत ने 1 दिसंबर, 2022 को G20 की अध्यक्षता ग्रहण की और वर्तमान में इंडोनेशिया, भारत और ब्राजील वाले G20 ट्रोइका का हिस्सा है। भारत की G20 अध्यक्षता ने पहली बार चिह्नित किया कि तिकड़ी में तीन विकासशील और उभरती अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं। बता दें कि, G20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक में तीन महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होगी: स्वास्थ्य आपात स्थितियों को रोकना, उनके लिए तैयार रहना और उनका जवाब देना। वे यह सुनिश्चित करने के बारे में भी बात करेंगे कि दवाएं उपलब्ध और सस्ती हों, और सभी के लिए स्वास्थ्य देखभाल में सुधार के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जाए।

27 अगस्त को लेकर MP में शुरू हुई जोरदार तैयारियां, बहनों को बड़ा तोहफा देंगे CM शिवराज

नेताजी बोस के साथ इतना भेदभाव क्यों हुआ ? पुण्यतिथि पर जानिए, कहाँ गया 'आज़ाद हिन्द फ़ौज' का खज़ाना ?

इन राज्यों के लिए जारी हुआ भारी बारिश का अलर्ट, जानिए अपने शहर का हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -