भारत ने सुनाई चीन को दो टूक
भारत ने सुनाई चीन को दो टूक
Share:

नई दिल्ली: दक्षिण चीन सागर को लेकर उपजे तनावपूर्ण हालात को लेकर भारत ने चीन को स्पष्ट तौर पर लताड़ दिया है। इस मामले में भारत ने चीन से दो टूक कहा है दरअसल भारत ने चीन को हिंद महासागर का उदाहरण दिया और यह स्पष्ट किया कि वे संयुक्त राष्ट्र के नियमों के मुताबिक समुद्री परिवहन और इस तरह के माध्यम से व्यापार करने की स्वाधीनता का समर्थन करता है।

दरअसल इस मामले में भारत के विदेश सचिव एस जयशंकर ने कहा कि भारत हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के ही साथ आर्थिक व सुरक्षा संबंधों का पक्षकार रहा है। इतना ही नहीं संबंधों को विस्तार देने हेतु इंडियन ओशन एसोसिएशन के निर्माण को लेकर सभी प्रतिबद्ध हैं। मिली जानकारी के अनुसार इस दौरान विकास के प्रयासों, स्थानीय कूटनीति, नौसैनिक सहयोग, ब्लू इकोनाॅमी और अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुसार भारत की रणनीति को लेकर अपनी बात सामने रखी।

इस मामले में राम माधव द्वारा भारतीय दल का नेतृत्व किया जा रहा है। इस मामले में विदेश सचिव द्वारा कहा गया कि सभी बंदरगाह व विकास की महत्वाकांक्षी योजना पर भी वे कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रेल व सड़क संपर्क संबंधी परियोजनाओं से आंतरिक ढांचे में काफी सुधार हो रहा है।

दरअसल दिल्ली- मुंबई औद्योगिक काॅरीडोर पर जो कार्य चल रहा है वह सबसे महत्वपूर्ण है। इंफ्रास्ट्रक्चर की विभिन्न योजनाओं को मेक इन इंडिया के ही साथ मिलकर देखा जाए तो हिंद महासागर पर भी इसका असर स्पष्ट तौर पर दिखाई देगा। उनका कहना था कि हिंद महासागर में दोस्ती और परिवार के संबंधों का लाभ उठाना चाहिए।

यह इतिहास का महत्वपूर्ण भाग है। विदेश सचिव ने विकास के प्रयासों, कूटनीति, नौसेनिक सहयोग, ब्लू इकाॅनमी और अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुसार भारत की एकीकृत रणनीति को लेकर अपनी बात भी रखेगा। दरअसल भारत बंदरगाह और इसके जरिये विकास की महत्वाकांक्षी योजना पर कार्य कर रहा है। रेल और सड़क संपर्क परियोजना को लेकर कहा गया कि इस तरह से ढांचे में सुधार किया जा रहा है। दिल्ली - मुंबई इंडिस्ट्रियल काॅरीडोर पर तेजी से कार्य चल रा है यह बेहद महत्वपूर्ण है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -