भारत, अमेरिका रक्षा आपूर्ति श्रृंखला सहयोग शुरू करने पर सहमत
भारत, अमेरिका रक्षा आपूर्ति श्रृंखला सहयोग शुरू करने पर सहमत
Share:

न्यूयॉर्क: भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका ने एक-दूसरे की प्राथमिकता मांगों को तुरंत पूरा करने के लिए रक्षा आपूर्ति श्रृंखला सहयोग शुरू करने पर सहमति व्यक्त की है, रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा,

"आज हम नए आपूर्ति श्रृंखला सहयोग उपायों को स्थापित करने के लिए सहमत हुए हैं जो हमें एक-दूसरे की प्राथमिकता रक्षा आवश्यकताओं को अधिक तेज़ी से पूरा करने की अनुमति देगा," उन्होंने सोमवार को 2 + 2 बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, भारत और अमेरिका के बीच कई रक्षा परियोजनाओं की घोषणा की। उन्होंने कहा, "भारत प्रमुख अमेरिकी रक्षा प्लेटफार्मों को खरीदना जारी रखता है, जिसके परिणामस्वरूप हमारे रक्षा औद्योगिक ठिकानों के बीच महत्वपूर्ण और नए लिंक का निर्माण होता है।

हमारा रक्षा व् यापार और तकनीकी सहयोग बढ़ रहा है। ऑस्टिन ने कहा, "हमारी रक्षा प्रौद्योगिकी और व्यापार पहल के माध्यम से, हमने अभी-अभी हवा से लॉन्च किए गए मानव रहित हवाई वाहनों पर सहयोग करने के लिए एक समझौते को पूरा किया है," ऑस्टिन ने कहा,  "हम यह सब इसलिए कर रहे हैं क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका क्षेत्रीय रक्षा क्षेत्र के नेता और एक शुद्ध सुरक्षा आपूर्तिकर्ता के रूप में भारत का समर्थन करता है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उन्होंने भारत को एयरोस्पेस उद्योग में अग्रणी बनाने के लिए अमेरिकी व्यवसायों के साथ सह-विकास और सह-उत्पादन पर चर्चा की है। रविवार को उन्होंने बोइंग और रेथियन कर्मियों से मुलाकात की।

ऑस्टिन और सिंह ने 2+2 की बैठक के लिए वाशिंगटन में विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। ऑस्टिन ने कहा, "जैसा कि रणनीतिक खतरे एकजुट होते हैं, विशेष रूप से यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद," यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि हम अपने सामान्य मूल्यों की रक्षा करने और अंतरराष्ट्रीय नियम-आधारित व्यवस्था को संरक्षित करने के लिए एक साथ खड़े हों।

बेकाबू हुई वरुणावत पर्वत पर लगी भयंकर आग, झुलसा वनकर्मी

बिहार में मचा हाहाकार! प्रसाद खाने के बाद बीमार पड़े दर्जनों लोग, हुए भर्ती

भारत की रूसी तेल की मासिक खरीद यूरोप की तुलना में कम है: जयशंकर

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -