भारत की रूसी तेल की मासिक खरीद यूरोप की तुलना में कम है: जयशंकर
भारत की रूसी तेल की मासिक खरीद यूरोप की तुलना में कम है: जयशंकर
Share:

न्यूयॉर्क: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अल-जज़ीरा के एक रिपोर्टर पर एक शानदार प्रतिक्रिया दी है, जिन्होंने सुझाव दिया था कि भारत को ऊर्जा खरीद के लिए मुद्रा व्यवस्था पर दंड का सामना करना पड़ेगा।

"मैं प्रस्ताव करता हूं कि यदि आप रूस से ऊर्जा खरीद को देख रहे हैं, तो आपका ध्यान यूरोप पर केंद्रित हो," उन्होंने कहा, नाटकीय रूप से रोकना जैसे कि जोड़ने से पहले एक मानसिक गणना पूरी करना, "शायद महीने के लिए हमारी समग्र खरीद यूरोप की तुलना में कम होगी। नतीजतन, आप इस पर विचार करना चाह सकते हैं। जैसा कि उन्होंने पिछली ब्रीफिंग में किया था, रूस से भारत की तेल खरीद के प्रति जुनूनी थे, जयशंकर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन की 2 + 2 बैठक के बाद सोमवार को तीन ब्रीफिंग में इसके बारे में सवाल पूछ रहे थे।

हालांकि, उन्होंने यूरोप में अमेरिकी दोस्तों के खिलाफ प्रतिबंधों के विचार का उल्लेख नहीं किया है, जो कहीं अधिक तेल खरीदते हैं।  "जब तेल खरीद, प्रतिबंधों आदि की बात आती है," ब्लिंकेन ने समझाया, "मैं सिर्फ टिप्पणी करता हूं कि ऊर्जा खरीद के लिए नक्काशी हैं। यूरोपीय देशों के हितों को पूरा करने के लिए, ऊर्जा खरीद के लिए एक अपवाद प्रदान किया गया था।

राष्ट्रपति जो बिडेन की प्रवक्ता जेन साकी ने भारत की तेल खरीद के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि यह सिर्फ 1 से 2% था, जबकि भारत ने अपनी ऊर्जा जरूरतों का लगभग 10% अमेरिका से खरीदा था।

कोविड अपडेट: भारत में पिछले 24 घंटों में 796 नए मामले, 19 मौतें

Uber India ने ईंधन की बढ़ती लागत का मुकाबला करने के लिए कैब किराए में 12 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की

IPL 2022: गुजरात टाइटन्स के खिलाफ बिना OUT हुए वापस लौटा राहुल त्रिपाठी, देखें Video

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -