निर्यात में वृद्धि के कारण मई में आठ महीने के निचले स्तर पर पहुंचा भारत का व्यापार घाटा
निर्यात में वृद्धि के कारण मई में आठ महीने के निचले स्तर पर पहुंचा भारत का व्यापार घाटा
Share:

बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि मई में भारत का व्यापार घाटा घटकर आठ महीने के निचले स्तर पर आ गया, दूसरी कोरोना लहर और राज्यों में लॉकडाउन जैसे प्रतिबंधों के बीच सोने और तेल की सीमित घरेलू मांग से मदद मिली। भारत ने मई 2021 में 32.21 बिलियन अमरीकी डालर के माल का निर्यात किया, जो साल-दर-साल आधार पर 67 प्रतिशत अधिक और मई 2019 की पूर्व-महामारी संख्या से लगभग 8 प्रतिशत अधिक है। 

पूर्व-कोरोना समय की तुलना में मई में निर्यात में तेजी देखने वाले प्रमुख क्षेत्रों में अनाज, लौह अयस्क, सूती धागे और हथकरघा उत्पाद, जूट, चावल और सिरेमिक शामिल हैं। हालांकि, इसी अवधि में चमड़ा, चाय, रेडीमेड वस्त्र, तिलहन, हस्तशिल्प और रत्न और आभूषणों में महत्वपूर्ण गिरावट देखी गई। फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्टर्स ऑर्गनाइजेशन के प्रमुख शरद कुमार सराफ ने कहा कि 30 प्रमुख उत्पाद समूहों में से 19 ने मई 2020 में प्रभावशाली वृद्धि दर्ज की है, और प्रमुख वैश्विक बाजारों के धीरे-धीरे खुलने से ऑर्डर बढ़ रहे हैं। 

आईसीआरए की मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर ने मई में व्यापार घाटे में संकुचन को अप्रैल 2021 में यूएसडी 15.1 बिलियन से यूएसडी 6.3 बिलियन के लिए जिम्मेदार ठहराया, जो मई में चौड़ा हुआ और सोने और तेल दोनों की घरेलू मांग पर अंकुश लगा। इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के अध्यक्ष महेश देसाई ने कहा कि सुनिश्चित शुल्क रिफंड जारी करने से उस क्षेत्र को एक बड़ा धक्का मिलेगा, जिसने पिछले साल मई में 53% और मई 2019 के स्तर पर 16% की वृद्धि दर्ज की।

2022 में 20 करोड़ से अधिक लोग हो सकते हैं बेरोजगार: ILO

टाटा उपभोक्ता उत्पाद त्वरित विकास के लिए अच्छी तरह से है तैयार: चंद्रशेखरन

केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने केंद्र से ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ कदम उठाने का किया आग्रह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -