फिलिस्तीन में बना भोजन और दवाओं का संकट से भारत ने उठाया ये कदम
फिलिस्तीन में बना भोजन और दवाओं का संकट से भारत ने उठाया ये कदम
Share:

हमास: इंडिया ने इस्राइल-हमास युद्ध के चलते खाने-पीने के सामान और दवाओं की कमी से जूझ रहे फलस्तीनियों के लिए मानवीय सहायता भेजी है। गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से रविवार सुबह आठ बजे उड़ा इंडियन एयरफोर्स का सी-17 परिवहन विमान तकरीबन 6.5 टन चिकित्सा सहायता और 32 टन आपदा राहत सामग्री लेकर शाम को मिस्र की राजधानी काहिरा भी पहुंचा दिया। इंडिया पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि वह आतंकी संगठन हमास के विरुद्ध इस्राइल व निर्दोष फलस्तीनियों के साथ खड़ा है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक्स पर बोला है, फलस्तीन के लिए इंडिया की मानवीय सहायता मिस्र पहुंची। वहां राजदूत अजीत गुप्ते ने राहत सामग्री रेड क्रिसेंट को दे दी है। इनमें जीवनरक्षक दवाएं, सर्जिकल सामान, तंबू, स्लीपिंग बैग, तिरपाल, स्वच्छता संबंधी सामान और पानी स्वच्छ करने के टैबलेट सहित अन्य  वस्तुएं शामिल हैं। इस बीच, मिस्र से और 17 ट्रक राहत सामग्री गाजा पहुंची है। शनिवार को राफा सीमा खुलने के बाद 20 ट्रकों से पानी, खाने के सामान और दवाएं भी भेज दी गई।

भारत ने इस्राइल से 143 नागरिक और निकाले: इंडिया ने ऑपरेशन अजय के तहत इस्राइल से 143 और नागरिकों को सुरक्षित निकाला है। इनमें इंडिया के साथ साथ  नेपाल के दो नागरिक और छह नवजात भी हैं। तेल अवीव से आने वाला यह छठा समूह है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक्स पर इसकी सूचना दी है। इस्राइल में भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया पर यात्रियों की फोटोज शेयर की है।  

लेबनान में हिज्बुल्ला के छह आतंकी मार गिराए: खबरों का कहना है कि हमास और उसका साथ देने वाले आतंकी समूहों के विरुद्ध कार्रवाई तेज करते हुए इस्राइली सेना ने लेबनान में हिज्बुल्ला के 6 आतंकी मार दिए । वेस्ट बैंक के जेनिन में मस्जिद में बने आतंकी ठिकानों पर भी अटैक किया। उधर, सीरिया की सरकारी मीडिया ने बोला है कि इस्राइल ने राजधानी दमिश्क और अलेप्पो में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों पर बम गिराए। जिसमे एक व्यक्ति की मौत हो गई और रनवे नष्ट हो गया। 

हमास ने टैंक व बुलडोजर  नष्ट करने का किया दावा: हमास ने दावा किया कि उसने दक्षिणी गाजा पट्टी में खान यूनिस के पास इस्राइली सेना के एक टैंक और 2 बुलडोजर को नष्ट कर दिया है। हालांकि, इस्राइली सेना ने बोला है कि उसे इस बारे में कोई सूचना नहीं है।

ड्रैगन पर नकेल कसेगी सरकार उठाने जा रही है बड़ा कदम

पठानकोट में भी बाबा बागेश्वर धाम का जलवा, कहा- "पंजाब में सनातन के प्रति पागलपन..."

कार एक्सीडेंट के बाद भारतीय मूल के बुजुर्ग सिख की बुरी तरह की पिटाई, और फिर...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -