भारतीय डाक और संयुक्त राज्य अमेरिका ने इलेक्ट्रॉनिक एक्सचेंज के लिए समझौते पर किए हस्ताक्षर
भारतीय डाक और संयुक्त राज्य अमेरिका ने इलेक्ट्रॉनिक एक्सचेंज के लिए समझौते पर किए हस्ताक्षर
Share:

भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के डाक विभाग के बीच एक समझौता हुआ है। भारत सरकार के डाक विभाग, इंडिया पोस्ट और यूनाइटेड स्टेट्स पोस्टल सर्विस (USPS) ने दोनों देशों के बीच निर्मित डाक लदान से संबंधित इलेक्ट्रॉनिक एक्सचेंज ऑफ कस्टम डेटा (EECD) के लिए एक समझौता किया है। यह समझौता गंतव्य पर उनके भौतिक आगमन से पहले अंतर्राष्ट्रीय डाक वस्तुओं के इलेक्ट्रॉनिक डेटा प्रदान करके विश्वसनीयता, दृश्यता और सुरक्षा के संदर्भ में डाक सेवाओं के प्रदर्शन में सुधार करता है। सीमा शुल्क निकासी अग्रिम में की जाएगी।

भारत के लिए शीर्ष निर्यात गंतव्य अमेरिका का अनुमानित आंकड़ा 17% है। 2019 में, आउटबाउंड ईएमएस का 20% और इंडिया पोस्ट द्वारा प्रेषित 30% लेटर्स एंड स्मॉल पैकेट्स यूएसए को दिए गए थे, जबकि यूएसए को लगभग 60% के पार्सल इंडिया पोस्ट द्वारा प्राप्त हुए हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका भारतीय MSME उत्पादों, रत्न और आभूषण, फार्मास्यूटिकल्स और अन्य स्थानीय उत्पादों का एक प्रमुख गंतव्य है। समझौते के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक एडवांस डेटा (ईएडी) का आदान-प्रदान भारत के विभिन्न हिस्सों से भारत पोस्ट के माध्यम से यूएसए तक व्यापार को बढ़ावा देता है। निर्यात उद्योग को अग्रिम रूप से सीमा शुल्क निकासी प्राप्त करने की प्रमुख मांग समझौते से पूरी हुई है।

समझौता मुख्य रूप से देश के विभिन्न हिस्सों से डाक चैनलों के माध्यम से छोटे और बड़े निर्यातकों के लिए 'निर्यात में आसानी' की सुविधा के लिए है और यह भारत को दुनिया के लिए निर्यात हब बनाने की दिशा में एक योगदान है। समझौते पर भारत सरकार के डाक विभाग के उप महानिदेशक (अंतर्राष्ट्रीय संबंध और वैश्विक व्यापार) श्री प्रणय शर्मा, संयुक्त राज्य अमेरिका डाक सेवा के वैश्विक व्यापार के प्रबंध निदेशक, श्री रॉबर्ट एच. रेंस जूनियर ने हस्ताक्षर किए।

आईआईटी-इंदौर ग्रामीणों के लिए कैंपस के बाहर खोला जाएगा जनऔषधि केंद्र

भारत के म​हान चिंतक और समाज सुधारक थे स्वामी दयानन्द सरस्वती

अधिवक्ता के घर लुटेरों ने डाला डाका, लाखों का सोना लेकर हुए फरार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -