भारत ने पहली बार 'रुपए' में किया संयुक्त अरब अमीरात को कच्चे तेल का भुगतान !
भारत ने पहली बार 'रुपए' में किया संयुक्त अरब अमीरात को कच्चे तेल का भुगतान !
Share:

नई दिल्ली: स्थानीय मुद्रा निपटान (LCS) के कार्यान्वयन के बाद से सोमवार को अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (ADNOC) और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) के बीच स्थानीय मुद्रा में पहला तेल लेनदेन हुआ है। रिपोर्ट्स में बताय गया है कि भारत के शीर्ष रिफाइनर ने दस लाख बैरल तेल की खरीद के लिए रुपये में भुगतान किया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के एक स्वर्ण निर्यातक से भारत में एक खरीदार को लगभग 128.4 मिलियन रुपये ($1.54 मिलियन) में 25 किलोग्राम सोने की बिक्री से जुड़े लेनदेन के बाद आया है। UAE में भारतीय दूतावास की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि लेनदेन के लिए भारतीय रुपये और यूएई दिरहम दोनों का इस्तेमाल किया गया था। भारत और यूएई के बीच मजबूत तेल और गैस संबंध हैं और यूएई भारत की ऊर्जा सुरक्षा के लिए एक प्रमुख भागीदार है। UAE कच्चे तेल का चौथा सबसे बड़ा स्रोत और LNG और LPG का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत और UAE ने पिछले साल 35.10 बिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य के पेट्रोलियम उत्पादों का व्यापार किया, जो कुल द्विपक्षीय व्यापार का 41.4 प्रतिशत था। 

रिपोर्ट के अनुसार, LCS प्रणाली की स्थापना 15 जुलाई, 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की उपस्थिति में सीमा पार लेनदेन के लिए स्थानीय मुद्राओं का उपयोग करने के लिए एक रूपरेखा तंत्र की स्थापना पर ऐतिहासिक समझौता ज्ञापन (MoU) के तहत की गई थी। 

जादवपुर यूनिवर्सिटी में छात्र की मौत को लेकर वामपंथियों पर भड़कीं ममता बनर्जी, भाजपा-कांग्रेस को भी घेरा

कर्नाटक कैबिनेट में बदलाव की कवायद शुरू, डीके शिवकुमार बोले- नई टीम बनानी होगी

'हर भारतीय की आवाज़ है भारत माता..', राहुल गांधी ने दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई, भारत जोड़ो यात्रा का भी किया जिक्र

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -