जादवपुर यूनिवर्सिटी में छात्र की मौत को लेकर वामपंथियों पर भड़कीं ममता बनर्जी, भाजपा-कांग्रेस को भी घेरा
जादवपुर यूनिवर्सिटी में छात्र की मौत को लेकर वामपंथियों पर भड़कीं ममता बनर्जी, भाजपा-कांग्रेस को भी घेरा
Share:

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (TMC) सुप्रीमो ममता बनर्जी ने कोलकाता के जादवपुर विश्वविद्यालय में कथित रैगिंग के कारण एक छात्र की मौत के लिए "मार्क्सवादियों" (वामपंथियों) को जिम्मेदार ठहराया और उन पर प्रतिष्ठित संस्थानों में "आतंक का माहौल" बनाने का आरोप लगाया। इस घटना पर भारी हंगामे के बीच सोमवार को बेहाला में एक सभा में मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि प्रथम वर्ष का छात्र वामपंथियों द्वारा क्रूर रैगिंग और "यातना" का शिकार था। ममता बनर्जी ने कहा कि, "ये लोग कौन हैं? वे मार्क्सवादी हैं। आज भी, वे बंगाल में भाजपा और कांग्रेस के साथ मिले हुए हैं। वे TMC को अपना प्रमुख दुश्मन मानते हैं। उन्हें जरा भी शर्म नहीं है।" बता दें कि, इस मामले में अब तक दो अन्य छात्रों के साथ कैंपस में अवैध रूप से रह रहे एक पूर्व छात्र को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने हत्या और साजिश का मामला दर्ज किया है, जबकि राज्य बाल अधिकार निकाय कड़े POCSO अधिनियम के प्रावधानों को लागू करने पर विचार कर रहा है।

वामपंथियों पर आगे हमला करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, "लड़के ने ताबीज पहना हुआ था, लेकिन उसे उसे उतारने के लिए मजबूर किया गया। इन लोगों (वामपंथी छात्रों) ने स्पष्ट रूप से उसे बताया कि यह एक 'लाल किला' है।" उल्लेखनीय है कि, जादवपुर विश्वविद्यालय वामपंथी छात्र राजनीति के अंतिम गढ़ों में से एक है। वाम समर्थित छात्र संगठनों से जुड़े छात्रों के एक वर्ग पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, "ये लोग विश्वविद्यालय को एक ऐसा स्थान मानते हैं, जो उनका है। वे परिसर के अंदर पुलिस को अनुमति नहीं देते हैं। वे सीसीटीवी कैमरे की अनुमति नहीं देते हैं। वे छात्रों की रैगिंग करते हैं। इन लोगों ने जादवपुर विश्वविद्यालय जैसे प्रतिष्ठित संस्थान में आतंक का माहौल बना दिया है।' ममता बनर्जी ने यह भी कहा कि वह छात्र की मौत पर "बेहद दुखी और स्तब्ध" हैं, जिससे पूरे राज्य में व्यापक गुस्सा फैल गया है। उन्होंने जादवपुर यूनिवर्सिटी पर भी सवाल उठाते हुए कहा कि सिर्फ शिक्षा हासिल करना ही काफी नहीं है। उन्होंने कहा कि, "किसी को पर्याप्त मानवीय और सहानुभूतिपूर्ण होना चाहिए। लेकिन क्या इसका मतलब यह है कि हर कोई समान रूप से बुरा है? नहीं। मैं छात्रों के सभी वर्गों को दोष नहीं देती। लेकिन यह CPIM का एक वर्ग है, जो युवा छात्रों को बरगलाने की कोशिश करता है। उन्होंने कहा कि,  "वे नए छात्रों पर अत्याचार करना और उन्हें अपमानित करना अपना अधिकार मानते हैं। वे छात्रों को निर्वस्त्र भी करते हैं।'

रिपोर्ट के अनुसार, गिरफ्तार किए गए लोगों में सौरभ चौधरी भी शामिल थे, जिन्होंने 2022 में गणित में एमएससी पूरी कर ली थी, लेकिन मुख्य छात्रावास में रहना जारी रखा। पुलिस ने घटना में कथित भूमिका को लेकर दूसरे वर्ष के अर्थशास्त्र के छात्र दीपशेखर दत्ता और दूसरे वर्ष के समाजशास्त्र के छात्र मनोतोष घोष को भी गिरफ्तार किया है। कुछ अन्य छात्रों की भूमिका की भी जांच की जा रही है। विश्वविद्यालय की छात्र राजनीति में प्रभावशाली माने जाने वाले वामपंथी छात्रों के संगठन स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFAI) को छात्रावास में CCTV की अनुमति नहीं देने के लिए दोषी ठहराया गया है, जिसके बारे में पुलिस का कहना है कि यह अवैध निवासियों की पहचान करने में मददगार हो सकता था।

सोमवार को जादवपुर विश्वविद्यालय में विरोध प्रदर्शन के दौरान SFAI ने पीक आवर्स के दौरान एक घंटे के लिए यातायात अवरुद्ध कर दिया। हालाँकि, ऐसा लगता है कि पहले इस तरह के इंस्टॉलेशन को खारिज करने के बाद उसने CCTV कैमरों पर अपना रुख नरम कर लिया है। कोलकाता जिले के SFAI सचिव, मोहम्मद आतिफ निसार ने मीडिया को बताया कि, "बहुत से लोग इस स्थिति का इस्तेमाल SFAI को बदनाम करने के लिए करने की कोशिश कर रहे हैं।" उन्होंने कहा, "CCTV होने चाहिए, लेकिन इरादा अपराध में शामिल लोगों की पहचान करने का होना चाहिए। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि अपराध रुक जाएगा। अगर यही सवाल है, तो छात्रावास को छात्रों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए CCTV कैमरे लगाने चाहिए।"

'हर भारतीय की आवाज़ है भारत माता..', राहुल गांधी ने दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई, भारत जोड़ो यात्रा का भी किया जिक्र

स्वतंत्रता दिवस समारोह में नहीं पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, वीडियो जारी कर पीएम मोदी पर बोला हमला

हिमाचल प्रदेश में मची तबाही! भूस्खलन से हुई 51 लोगों की मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -