एक दूसरे पर परमाणु हमला नहीं करेंगे भारत-पाक, नए साल के पहले दिन हुआ करार
एक दूसरे पर परमाणु हमला नहीं करेंगे भारत-पाक, नए साल के पहले दिन हुआ करार
Share:

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान ने न्यू ईयर के पहले दिन करार किया है कि दोनों देश एक-दूसरे पर परमाणु हथियारों से हमला नहीं करेंगे। भारत-पाकिस्तान के बीच यह करार ऐसे वक़्त में हुआ है, जब दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध बेहद ख़राब चल रहे हैं। खास बात ये है कि पाकिस्तान ने भी 1992 से चली आ रही परंपरा को बरक़रार रखने पर सहमति जताई है। 

इनके अलावा भारत और पाकिस्तान में राजनयिक माध्यमों से अपनी हिरासत में बंद असैन्य कैदियों और मछुआरों की सूची एक-दूसरे के साथ साझा की है। पाकिस्तान की ओर से एक बयान में कहा गया है कि 631 भारतीय मछुआरों और दो भारतीय नागरिक कैदियों की रिहाई और स्वदेश वापसी में तेजी लाने का आग्रह किया गया था, जिन्होंने अपनी सजा पूरी कर ली है। बयान में कहा गया है कि जिनकी राष्ट्रीयता की पुष्टि हो चुकी है और इस्लामाबाद को अवगत करा दिया गया है, उन्हें रिहा कर दिया जाएगा।

भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत और पाकिस्तान प्रत्येक कैलेंडर के 1 जनवरी को करार के तहत शामिल होने वाले न्यूक्लियर इंस्टॉलेशन और फैसिलिटीज के संबंध में एक दूसरे के साथ जानकारी साझा करते हैं। इसको लेकर 31 दिसंबर 1988 को एक समझौता हुआ था, जो 27 जनवरी 1991 से लागू है।

ये तो ठंड का केवल ट्रेलर है, अभी और बढ़ेगी ठिठुरन.., देखें मौसम विभाग के अपडेट

'मुझे जो दुःख है, बयां नहीं किया जा सकता..', दोस्त के निधन पर भावुक हुए रतन टाटा

राजस्थान: सूर्यनगरी एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतरे, कई यात्री घायल, हेल्पलाइन नंबर जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -