वैश्विक चुनौतियों के समाधान पर भारत, नीदरलैंड एक 'प्राकृतिक साझेदार': राष्ट्रपति
वैश्विक चुनौतियों के समाधान पर भारत, नीदरलैंड एक 'प्राकृतिक साझेदार': राष्ट्रपति
Share:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि संपन्न लोकतंत्रों और आर्थिक दिग्गजों के रूप में, भारत और नीदरलैंड "प्राकृतिक भागीदार" हैं जो वैश्विक चुनौतियों के बहुपक्षीय समाधानों पर एक समान दृष्टिकोण साझा करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देश रणनीतिक हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और समृद्धि हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपनी दो देशों की यात्रा के अंतिम चरण के लिए सोमवार को तुर्कमेनिस्तान से एम्स्टर्डम पहुंचे - 1988 में राष्ट्रपति आर वेंकटरमन की यात्रा के बाद से 34 वर्षों में नीदरलैंड की पहली राष्ट्रपति यात्रा - जिसके दौरान वह देश के शीर्ष अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे।

मंगलवार को किंग विलेम अलेक्जेंडर के राजकीय भोज में अपने भाषण में, कोविंद ने कहा कि यह वर्ष द्विपक्षीय संबंधों में एक वाटरशेड क्षण है क्योंकि दोनों देश अपने राजनयिक संबंधों की 75 वीं वर्षगांठ मना रहे हैं, जो भारत-नीदरलैंड साझेदारी की चौड़ाई को दर्शाता है। "भारत और नीदरलैंड दो जीवंत लोकतंत्रों और आर्थिक हेवीवेट के रूप में प्राकृतिक सहयोगी हैं। हमारे पास वैश्विक चिंताओं के बहुपक्षीय समाधानों पर समान दृष्टिकोण हैं "कोविंद के अनुसार।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रणनीतिक हिंद-प्रशांत क्षेत्र और यूरोपीय संघ (ईयू) में नीदरलैंड की महत्वपूर्ण भूमिका के रूप में प्रशंसा की है और कहा है कि दोनों देश वैश्विक शांति, सुरक्षा और समृद्धि प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्धता साझा करते हैं।

उन्होंने कहा, "नीदरलैंड कनेक्टिविटी, ऊर्जा परिवर्तन और व्यापार और निवेश जैसे क्षेत्रों में भारत-यूरोपीय संघ संबंधों को मजबूत करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। राष्ट्रपति की यह यात्रा 2019 में इंग्लैंड के राजा और रानी की भारत की राजकीय यात्रा के बाद हो रही है।

वैश्विक कोविड केसलोड 493.6 मिलियन से अधिक

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने आपातकाल नियम अध्यादेश वापस लिया

ईरान की आर्थिक अनसुलझी क्योंकि परमाणु वार्ता रुकी हुई है

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -