भारत अब भी चीन और अमेरिका से पीछे - चीन
भारत अब भी चीन और अमेरिका से पीछे - चीन
Share:

बीजिंग. भारत ने ऐरो इंडिया 2017 का बैंगलोर में आयोजन कर 104 सेटेलाइट लांच कर रिकॉर्ड कायम किया है, साथ ही पहली बार चीन देश भी इसमें शामिल हुआ है. इस पर चीनी अधिकारियों का कहना है की सेटेलाइट लॉन्चिंग टेक्नोलॉजी में भारत ने चीन से बेहतर काम किया है और इस बढ़ते कॉम्पेटिशन के कारण बीजिंग विश्व के राकेट लॉन्चिंग में अपने कार्य को गति देने को लेकर प्रेरित हो सकता है.

शंघाई इंजीनियरिंग सेंटर फॉर माइक्रोसेटेलाइट्स के डायरेक्टर झांग योंघे ने कहा की स्पेस को लेकर चल रही ग्लोबल रेस में देश की कॉम्पेटेटिव कैपेसिटी के बीच इस लॉन्चिंग से साबित होता है कि भारत स्पेस में कम खर्च में सेटेलाइट भेज सकता है.चीन से पहले भारत के मंगल पर पहुंच जाने की बात को बताते हुए कहा है की विश्व में फैलते छोटे सैटेलाइट लॉन्चिंग मार्केट में कॉम्पेटिशन करने के लिए चीन अपने रॉकेट लॉन्चिंग का प्रोफेशनलीज़िंग तेज कर सकता है.

चीनी न्यूज़पेपर में सामने आया था की 104 सैटेलाइट लांच करना भारत के लिए उपलब्धि तो है किन्तु भारत अभी भी स्पेस के क्षेत्र में अमेरिका और चीन जैसे देशो से बहुत पीछे है. बता दे की जब भारत ने मंगलयान का सफल मिशन किया था तो चीनी मीडिया ने उसे एशिया के लिए गौरव बताया था. चीन ने ये भी बताया था की वह भारत के साथ मिलकर स्पेस सेक्टर में काम करना चाहता है.

ये भी पढ़े 

चायनीस डिश में बनाये मशरूम नूडल्स

चीन में कर्जा न चुकाने वालों पर लगेंगे कड़े प्रतिबंध

चीन की सुप्रीम कोर्ट ने कर्जदारों पर लगाई कई तरह की रोक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -