'भारत बड़ी आर्थिक शक्ति, दुनियाभर में धमक, हम अच्छे संबंध चाहते हैं..', अचानक कैसे बदले ट्रुडो के सुर ?
'भारत बड़ी आर्थिक शक्ति, दुनियाभर में धमक, हम अच्छे संबंध चाहते हैं..', अचानक कैसे बदले ट्रुडो के सुर ?
Share:

नई दिल्ली: बीते कुछ दिनों से भारत के खिलाफ लगातार जहर उगल रहे कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो के सुर अचानक से बदले हुए दिख रहे हैं। दुनियाभर में किरकिरी होने के बाद अब उन्होंने कहा है कि, कनाडा भारत के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने के लिए समर्पित है। भारत के बढ़ते वैश्विक प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए, ट्रूडो ने कनाडा और उसके सहयोगियों द्वारा भारत के साथ सक्रिय जुड़ाव बनाए रखने के "अत्यधिक महत्व" पर जोर दिया।

रिपोर्ट के अनुसार, कनाडाई पीएम गुरुवार को मॉन्ट्रियल में एक प्रेस वार्ता में बोल रहे थे, उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि यह "बेहद महत्वपूर्ण" है कि कनाडा और उसके सहयोगी विश्व मंच पर भारत की बढ़ती धमक को देखते हुए उसके साथ "रचनात्मक और गंभीरता से" जुड़े रहें। ट्रुडो ने कहा कि, 'भारत एक बढ़ती आर्थिक शक्ति और महत्वपूर्ण भू-राजनीतिक खिलाड़ी है। और जैसा कि हमने पिछले साल अपनी इंडो-पैसिफिक रणनीति पेश की थी, हम भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने को लेकर बहुत गंभीर हैं।' स्ताहनिया मीडिया ने ट्रूडो के हवाले से कहा कि, "उसी समय, जाहिर तौर पर, कानून के शासन वाले देश के रूप में, हमें इस बात पर जोर देने की जरूरत है कि भारत को यह सुनिश्चित करने के लिए कनाडा के साथ काम करने की जरूरत है कि हमें इस मामले के पूरे तथ्य मिलें।"

ट्रूडो ने उल्लेख किया कि उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) से गारंटी मिली है कि विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन गुरुवार को वाशिंगटन डीसी में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक के दौरान हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता के बारे में सार्वजनिक रूप से लगाए गए आरोपों को संबोधित करेंगे। ट्रुडो ने कहा कि, "अमेरिकी भारत सरकार से बात करने में हमारे साथ रहे हैं कि यह कितना महत्वपूर्ण है कि वे उन विश्वसनीय आरोपों पर कार्रवाई में शामिल हों कि भारत सरकार के एजेंटों ने कनाडाई धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या कर दी।" 

ट्रूडो ने आगे जोर देते हुए कहा कि यह कुछ ऐसा है जिसे सभी लोकतांत्रिक देशों, कानून के शासन का सम्मान करने वाले सभी देशों को गंभीरता से लेने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि, "हम भारत सरकार के प्रति अपने दृष्टिकोण सहित अपने सभी साझेदारों के साथ कानून के शासन में रहते हुए एक विचारशील, जिम्मेदार तरीके से आगे बढ़ रहे हैं।" बता दें कि, इससे पहले 18 सितंबर को ट्रुडो ने कनाडाई हाउस ऑफ कॉमन्स को बताया कि कनाडाई सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार के एजेंटों और निज्जर की हत्या के बीच "संभावित संबंध के विश्वसनीय आरोपों" को सक्रिय रूप से आगे बढ़ा रही हैं।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने G20 शिखर सम्मेलन के दौरान उन चिंताओं को सीधे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंचाया था और भारत के शीर्ष खुफिया और सुरक्षा अधिकारियों को कनाडा की "गहरी चिंताओं" के बारे में सूचित किया गया था। ट्रूडो ने बाद में भारत सरकार से इस मुद्दे की गहन जांच के लिए कनाडा के साथ सहयोग करने का आह्वान किया। ध्यान देने योग्य बात यह है कि भारत ने इन आरोपों का जोरदार खंडन किया है और इन्हें 'बेतुका' और 'प्रेरित' दोनों कहकर खारिज कर दिया है। महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रधान मंत्री ट्रूडो ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के संबंध में अपने दावे को साबित करने के लिए कोई सार्वजनिक सबूत पेश नहीं किया है। 

दूसरी ओर, ट्रूडो की टिप्पणियों से देशों के बीच पहले से ही तनावपूर्ण संबंध और भी खराब हो गए। हत्या में भारत की संलिप्तता के कनाडाई प्रधान मंत्री ट्रूडो के आरोपों के जवाब में, भारत ने कनाडा में अपनी वीज़ा सेवाओं को निलंबित करने का कदम उठाया है। तनावपूर्ण संबंधों के बीच, भारत ने अपने नागरिकों और कनाडा की यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक सलाह जारी की है कि वे देश में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक रूप से समर्थित घृणा अपराधों और आपराधिक हिंसा को देखते हुए अत्यधिक सावधानी बरतें।

राजनयिक तनाव के बीच 'इंडियन साइबर फोर्स' ने हैक की कनाडाई सेना की वेबसाइट

अतीक अहमद गैंग का सदस्य दिल्ली से गिरफ्तार, अब्दुल सद्दाम को यूपी पुलिस ने दबोचा

18 जिले, 30 निर्वाचन क्षेत्र, 9 दिनों में पूरे राजस्थान का भ्रमण करेंगे सीएम अशोक गहलोत, सॉफ्ट हिंदुत्व का कार्ड भी खेलेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -