भारत ने तमिलों के बेहतर प्रतिनिधित्व के लिए श्रीलंका में 13ए के पूर्ण कार्यान्वयन पर दिया जोर
भारत ने तमिलों के बेहतर प्रतिनिधित्व के लिए श्रीलंका में 13ए के पूर्ण कार्यान्वयन पर दिया जोर
Share:

कोलंबो: भारत ने एक बार फिर श्रीलंका के संविधान के 13वें संशोधन (13 ए) और प्रांतीय परिषदों की प्रणाली के तहत प्रांतों को सत्ता हस्तांतरण के लिए जोर दिया है। पूर्वी प्रांत के पूर्व मुख्यमंत्री सिवानीतुराई चंद्रकंथन और पूर्व कानूनविद विनायकमूर्ति मुरलीधरन के साथ बैठक के दौरान मंगलवार को भारत के उप उच्चायुक्त विनोद के जैकब ने 13वें संशोधन के द्विपक्षीय सहयोग और कार्यान्वयन पर चर्चा की।

"डिप्टी एचसी विनोद के जैकब ने माननीय सांसद एस चंद्रकांतन (पिल्लायन) और श्री वी मुरलीधरन (करुणा अम्मान) के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडलों के साथ अलग से बैठक की। कोलंबो में भारतीय उच्चायोग ने मंगलवार को ट्वीट किया, पूर्व में विकास कॉप और 13वें संशोधन और प्रांतीय परिषदों के पूर्ण कार्यान्वयन पर इन बैठकों में चर्चा की गई।

13वें संशोधन में तमिल समुदाय को सत्ता हस्तांतरण का प्रावधान है। भारत 1987 के भारत-श्रीलंका समझौते के बाद लाए गए 13वें संशोधन को लागू करने के लिए श्रीलंका पर दबाव बना रहा है। हालांकि सिंहल राष्ट्रवादी दलों और तत्कालीन लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम ने इसका पुरजोर विरोध किया था। हालांकि राष्ट्रवादियों ने इसे सत्ता के अतिरिक्त बंटवारे के रूप में रोया है, लेकिन तमिल टाइगर्स ने केवल कुछ शक्तियों के बंटवारे के रूप में इसकी आलोचना की। राष्ट्रपति गोटाबया राजपक्षे ने जल्द ही संशोधित संविधान में प्रावधानों को समाप्त करने का झुकाव दिखाया है।

अमेरिका ने किया भारत के नए कृषि कानूनों का समर्थन

मेक्सिको में 1,60,000 के पार हुआ कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा

कोरोना: पिछले 24 घंटे में ब्राजील में हुई 1,254 मौतें, 2,27,563 पर पहुंचा आंकड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -